ताइवान नेशनल डे - आज का दिन ताइवान के लिये क्यो है अहम ?

पूरे विश्व में आज चीन का विस्तारवाद एजेंडा किसी से छिपा नहीं है। ताइवान एक ऐसा देश है जिसने लगभग सात दशकों तक चीन के कब्जे से बचने के लिए अकेले संघर्ष किया है और इसमें सफलता हासिल की है। लेकिन, अब वैश्विक स्तिथि में व्यापक बदलाव हुआ है, जिसका प्रमुख वजह है ताइवान से लगे समुद्री क्षेत्र में बीजिंग के किसी भी चालाकी के खिलाफ इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में प्रतिरोध खड़ा करने के लिए क्वाड देश (भारत,अमेरिका,जापान,अस्ट्रेलिया) अब सक्रिय हो गए हैं।

ताइवान नेशनल डे - आज का दिन ताइवान के लिये क्यो है अहम ?

ऐसे समय में क्वाड देशों की सक्रियता इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में होने की वजह से ताइवान को सीधा फायदा हो रहा है। यही वजह है कि  ताइवान अब खुलकर चीन से टकराने लगा है। ताइवान ने चीन के न चाहने के बावजूद 10 अक्टूबर को नेशनल डे मनाने का फैसला किया है। चीन जब भी ताइवान को धमकी देता है। अमेरिका सीधे ताइवान के पक्ष में खड़ा हो जाता है। 

ताइवान के सभी नागरिक आज नेशनल डे सेलिब्रेट कर रहे हैं। वह अपने देश को एक आजाद मुल्क मानकर इस दिन खुशियां मना रहे हैं। जबकि चीन ताइवान को स्वतंत्र देश मानने से इनकार करता है। यही नहीं चीन ने बारत समेत दूसरे देश को भी नेशनल डे पर ताइवान को आजाद देश मानने के लिए नहीं कहा है ।