नवनीत राणा कौन हैं,जो उद्धव ठाकरे को हिला कर रख दिया है। पूरी खबर के साथ नवनीत की खूबसूरत तस्वीरें भी...

नवनीत राणा कौन हैं,जो उद्धव ठाकरे को हिला कर रख दिया है। पूरी खबर के साथ नवनीत की खूबसूरत तस्वीरें भी...

बॉम्बे(महाराष्ट्र)।महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर 'मातोश्री' के बाहर सांसद नवनीत राणा, उनके पति और निर्दलीय विधायक रवि राणा ने शनिवाार को हनुमान चालीसा का पाठ करने का एलान किया, जिसके बाद शिवसेना के कार्यकर्ता शनिवार सुबह से ही सांसद नवनीत राणा के मुंबई स्थित आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। उद्धव को इस तरह से सीधी चुनौती देने वाली नवनीत राणा हैं कौन लोकसभा की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक नवनीत राणा का जन्म मुंबई में हुआ था और उन्होंने बीकॉम किया हुआ है।

नवनीत राणा राजनीति में आने से पहले मॉडलिंग कर चुकी हैं जिसके बाद उन्होंने हिंदी, तेलुगू, कन्नड, मलयालम और पंजाबी फ़िल्मों में काम किया। ऐसी भी ख़बरें थीं कि वो 2019 में महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव जीतने वालीं एकमात्र अभिनेत्री थीं। नवनीत राणा के पति निर्दलीय विधायक हैं और नवनीत को राजनीति में लाने में उनकी अहम भूमिका रही है। बताया जाता है कि दोनों की मुलाक़ात योग गुरू स्वामी रामदेव के आश्रम में हुई थी।

साल 2011 में दोनों ने शादी कर ली।उन्होंने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शादी की थी। इस सेरेमनी में करीब 3200 जोड़ों ने शादी रचाई थी। ये पहली बार था जब किसी अभिनेत्री ने सामूहिक विवाह में शादी की थी।उनकी शादी में तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, उद्योग मंत्री नारायण राणे, स्वामी रामदेव, सहारा समूह के अध्यक्ष सुब्रतो राय, अभिनेता विवेक और सुरेश ओबरॉय शामिल हुए थे। नवनीत और रवि राणा के एक बेटी और एक बेटा हैं।

साल 2014 में नवनीत ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के टिकट से अमरावती से सांसद का चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद साल 2019 में एनसीपी की तरफ़ से उन्हें फिर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया। अमरावती से उन्होंने निर्दलीय चुनाव जीता था।
37 साल की नवनीत राणा कुछ समीतियों का हिस्सा भी रह चुकी हैं। 13 सितंबर 2019 से 13 सितंबर 2020 तक वो कृषि संबंधी स्थायी समिति की सदस्य रही हैं। इसके बाद वो अब तक विदेश मामलों की स्थायी समिति और वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य हैं।

मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान करने वालीं सांसद नवनीत राणा के घर शिवसैनिकों ने आज शनिवार को जमकर हंगामा किया। उन्होंने पुलिस की बैरिकेडिंग भी तोड़ दी। इस हंगामे पर नवनीत राणा ने भी सख्त प्रतिक्रिया दी है। नवनीत का कहना है कि यह असली शिवसेना नहीं है। बाला साहब की शिवसेना उनके साथ ही चली गई।

नवनीत राणा ने अपने फ़ेसबुक पन्ने पर किए गए लाइव में कहा, " आज सुबह से ही उद्धव ठाकरे जी ने हमारे घर के सामने शिव सैनिक भेज दिए हैं। मुझे नहीं समझ में आ रहा है कि हनुमान चालीसा से उन्हें दिक़्क़त क्या है और मैंने उनके घर के बाहर जाकर चालीसा का पाठ करने को कहा है ना की उनके घर के अंदर जाकर। हम अपने घर हनुमान की पूजा करके जैसे ही बाहर निकले पुलिस-प्रशासन के लोग आकर खड़े हो गए की आप बाहर नहीं जा सकते।''

इसके बाद नवनीत ने उद्धव ठाकरे पर कई हमले किए। उन्होंने कहा कि यह पहले ऐसे सीएम हैं जो बिना काम के सैलरी ले रहे हैं। वह न किसानों के बारे में बात करते हैं, न कभी बेरोजगारी पर।सीएम हालात खराब करने में मास्टरमाइंड हैं।

उन्होंने कहा,मैंने जो कहा है वह करके रहूंगी। मैं मातोश्री के बाहर जाऊंगी, मुझे कोई रोक नहीं सकता है। मेरा पुलिस से सवाल है कि वह किसके दबाव में काम कर रही है। हम चोर नहीं हैं, हम आतंकवादी नहीं हैं। हम बाहर जाने की कोशिश कर रहे हैं, वो हमे रोकने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस कह रही है कि, हम आपकी सुरक्षा के लिए आपको रोक रहे हैं। बाहर जो लोग खड़े हैं उनके हाथ में डंडे हैं। मैं पूछती हूं कि उन लोगों को पहले ही क्यों नहीं रोका गया। उन्हें मेरे घर तक क्यो आने दिया।

नवनीत राणा के ऐलान पर अब तक उद्धव ठाकरे ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा है कि जिनको स्टंट करना है उन्हें करने दो मुंबई का पानी क्या है, उन्हें पता नहीं है। पत्रकारों ने संजय राउत से राणा पति-पत्नी के मुंबई पहुंचने पर प्रतिक्रिया मांगी, जिस पर उन्होंने कहा कि 'बंटी और बबली अगर पहुंचे हैं तो हमें कोई एतराज़ नहीं है। ये लोग फ़िल्मी लोग हैं और ये स्टंटबाज़ी है। मार्केटिंग करना उनका काम है और बीजेपी को ऐसे लोगों की ज़रूरत है अपनी मार्किटिंग के लिए। लेकिन शिवसेना को हिंदुत्व की मार्केटिंग की ज़रूरत नहीं है।