भारत के 10 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन जानिए इन तस्वीरों में

भ्रमण करने के सही स्थान

भारत के 10 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन जानिए इन तस्वीरों में

बीते 2 वर्षों में कोविड की वजह से लोगों का एक तरह से घर से निकलना ही दुभर हो गया है।अब जब समय के साथ पूरे देश में कोविड के प्रकरण कम होते जा रहे हैं,तो लोगों के घरों में परिवार के साथ बाहर कहीं टूर में जाने की प्लानिंग बनना शुरू हो गई है।आज हम ऐसे ही भारत के 10 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में जहां जाना हर किसी का सपना होता है और इसका नाम सुनते ही हम सभी के मन में आता है खूबसूरत वादियां, मनोरंजन, वहां का शानदार मौसम, खाना, शान्ति, दिल को और मन को ठंडक पहुँचाने वाला नज़ारा और भी बहुत कुछ यही कारण है। की लोग हर साल हिल स्टेशन पर जाना बहुत पसंद करते हैं।

खास कर गर्मियों के मौसम में कोई भी हिल स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता। वैसे तो भारत के हर शहर के पास कोई ना कोई हिल स्टेशन जरूर है। लेकिन आज हम बात करेंगे भारत के 10 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन  के बारे में जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।

देहरादून

उत्तराखंड राज्य के देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, इस हिल स्टेशन से शिवालिक पर्वतमाला और दून घाटियों का नजारा साफ़ दिखाई देता है इस जगह का नाम मंदसौर नाम की झाड़ी से लिया गया है, जो की इस क्षेत्र में बहुत अधिक पाई जाती है, गर्मियों में यहां का मौसम सुहावना रहता है और यह हिल स्टेशन पर्यटकों से गर्मियों के मौसम में भरा रहता और सर्दियों में आप यहां बर्फबारी का मजा भी उठा सकते हो। अगर आप यहां जाने की सोच रहे हैं। तो आप यहां के प्रसिद्ध लाल टिब्बा ज्वाला देवी मंदिर और मसूरी की सबसे प्रसिद्ध केम्पटी फॉल पर गर्मियों के समय स्नान का मज़ा जरूर लेना चाहिए।

अल्मोड़ा 

अल्मोड़ा को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है यहां के बर्फ के पहाड़ और रुई जैसी सफ़ेद बर्फ और हरे भरे घास के मैदान और खूबसूरत  झरने यह सभी दृश्य इस हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगा देते है। यहां पहुँच कर आप अपनी थकान को पलभर में ही भूल जाएंगे यहां का नैना देवी मंदिर एवं कॉर्नर मंदिर कटारमल मंदिर यह सभी मन्दिर अल्मोड़ा में देखने योग्य है। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन है तो  इस मामले में भी अल्मोड़ा आपके लिए एक शानदार हिल स्टेशन है।

कश्मीर

किसी शायर ने कश्मीर के बारे में कहा था कि अगर इस धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वह यही है यह जगह है ही इतनी खूबसूरत। कश्मीर एक ऐसा शहर है जिसमें कोई कमी नहीं है। यहां की सुंदर झीलें, धार्मिक स्थान, और हरी–भरी जमीन, हाउसबोट, इस जगह को हर तरह से संपन्न बनाते हैं। इस स्थान की सुंदरता को देखने का सपना हर किसी का होता है। कश्मीर में देखने के लिए कही सारे खूबसूरत स्थान है जैसे की पहलगाम, गुलमर्ग, सोनमर्ग, कश्मीर वैली ऐसी कही सारी खूबसूरत जगाहे आपको यहां देखने को मिल जायेगी।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग वेस्ट बंगाल पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से 80 किलोमीटर दूर यह स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है, दार्जिलिंग की सुंदरता का जादू ही है जिसके कारण यहां हर मौसम में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। दार्जिलिंग एक ऐसी जगह है जहां आपको भी अपने जीवन में कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए यहां की सुंदरता ही नहीं बल्कि यहां उगने वाली चाय भी पूरे संसार में प्रसिद्ध है। यह स्टेशन अंग्रेजों के समय में ही विकसित हो गया था, अगर आप यहां जा रहे हैं तो यहां की टॉय ट्रेन की यात्रा करना ना भूले।

मुन्नार

मुन्नार केरल राज्य का यह हिल स्टेशन केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत प्रसिद्ध है यह हिल स्टेशन अंग्रेजों के समय से ही प्रसिद्ध है अंग्रेजों के समय में उनका ग्रीष्मकालीन रिसोर्ट हुआ करता था। मतलब यह है की अंग्रेज गर्मियों के समय इस हिल स्टेशन पर आया करते थे। मुन्नार शब्द असल में एक मलयालम शब्द है जिसका मतलब होता है तीन नदियों का संगम,मुन्नार में मधुरापुज़हा,नल्लथनी, और कुंडली यह तीनो नदियां मुन्नार में एक ही जगह पर मिलती है। मुन्नार अपने शानदार मौसम के साथ साथ यहां दूर-दूर तक फहले चाय के बागान और छोटी छोटी नदियों के साथ खूबसूरत झरनो के लिए भी प्रसिद्ध है।

मनाली

मनाली को एक समय में ऋषि मुनि का घर माना जाता था। मनाली इस हिल स्टेशन का नाम आप सभी ने जरूर सुना होगा Manali किसी पहचान का मोहताज नहीं है और मनाली तक पहुँचना बहुत आसान है। आपको Manali में अपने मनोरंजन के लिए वो सब मिल जाएगा, जैसे रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, हाईकिंग, खूबसूरत पहाड़ो के बीच बाइक राइड और भी बहुत कुछ आपको मनाली में करने को मिल जाएगा। मनाली में कही ऐसे स्थान है।जहां आपको जरूर जाना चाहिए जैसे की हिडिम्बा मन्दिर, वशिस्ट कुण्ड, मणिकरण, रोहतांग पास, सोलंग वैली, और अटल टनल इसलिए जब भी यहां जाएं टाइम निकाल कर तसल्ली से जाए।   

 ऊटी

ऊटी शहर उदगमंडलम के नाम से भी जाना जाता है जो तमिल नाडु ही नहीं बल्कि कर्नाटक राज्य की सीमा से भी जुड़ा हुआ है इस स्टेशन पर पहुंचने के लिए आप वायु यान, ट्रेन या बस किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही यहां चलने वाली टॉय ट्रेन भी आपको जरूर पसन्द आएगी। दक्षिण भारत के अन्य स्थानों की तुलना में यहां का मौसम हमेशा ठंडा और खुशनुमा रहता है इसलिए आप जब भी यहां जाएं गरम कपड़े साथ लेकर जाएं। डोडाबेट्टा चोटी, बॉटोनिकल गार्डन, ऊटी झील, कालहट्टी झरना, कोटागिरी हिल्स, यह भी जगह ऊटी के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

नैनीताल 

Nainital Uttarakhand नैनीताल को जाना जाता है, अपनी झीलो के लिए यह जगह पूरी तरह से झीलो से गिरी हुई है, उत्तराखंड का यह हिल स्टेशन पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है, आपको चाहे अपने दोस्तों के साथ घूमना हो या परिवार के साथ कुछ अच्छा समय बिताना हो हर तरह से यह स्थान आपके लिए बिलकुल सही है।गर्मियों में नैनीताल की खूबसूरती और ठंडा मौसम पर्यटकों को अपनी तरफ खींच लाता हैं, और सर्दियों में बर्फ बारी और विंटर स्पोर्ट्स नैनीताल को और भी आकर्षक बना देता हैं।

शिमला

शिमला Shimla Himachal Pradesh, स्टेशन को पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है, यह अंग्रेजो की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी यहां की सुंदरता को शब्दों में बताना बहुत ही मुश्किल है, यह एक ऐसी जगह है जहां की हर चीज अनोखी है। फिर वह चाहे यहां का मॉल रोड हो या झाखू मंदिर हो या फिर कुफरी यह  शिमला की हर एक जगह में आपको ब्रिटिश समय की झलक देखने को मिलती है। सर्दियों के समय में यहां जमकर बर्फ गिरती है। अगर आप शिमला जाते हो तो नारकंडा जरूर जाएं यह हिल स्टेशन बहुत ही शांत और खूबसूरत है एक बार नारकंडा की हाटु पीक पर जाके फोटो कीचवाना तो बनता है।

माउंट आबू

Mountabu राजस्थान का इकलौता Hill Station है जहां राजस्थान में बहुत गर्मी पड़ती है वही Mountabu में तापमान ठंडा रहता है कई सालों पहले जब राजस्थान के राजा महाराजा गर्मी से बेहाल हो जाते थे। तो राहत पाने के लिए वह भी Mountabu ही आया करते थे। पहाड़ों से घिरा हुआ यह हिल स्टेशन सुन्दर कलाकृतियों वाले मंदिरों से भरा है। यह जगह केवल हिंदुओं की ही नहीं बल्कि जैन धर्म के लोगों के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है, अगर आप राजस्थान में गर्मियों के समय ठण्डक का एसास करना चाहते है तो माउंट आबू बिल्कुल सही जगह है आपके लिए।