गर्मी में अपना सेहत, चेहरे का ख्याल कैसे रखे

गर्मी का मौसम में अपने स्वास्थ का ख्याल रखना बेहद जरुरी हैं। गर्मीयो चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं में आपकी कार्यक्षमता पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही अपने सेहत पर ध्यान नहीं देने से कई तरह की बीमारिया हो जाती हैं और गर्मी का मौसम सबसे ज्यादा चिंता चेहरे की रहती हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मी का मौसम में खुद का और अपने परिवार का ख्याल कैसे रखे…

गर्मी में अपना सेहत, चेहरे का ख्याल कैसे रखे

इस तरह से रखे गर्मी का मौसम में अपना सेहत और चेहरे का ख्याल – 

गर्मी के मौसम का मतलब है तैलीय ग्रंथियों की अधिक सक्रियता। अपने चेहरे को केवल ठंडे पानी से बराबर धुएं। साबुन को दिन में 3 बार से अधिक ना लगाएं।

साबुन प्राकृतिक अम्ल और तेलों को हटा देता है, जिनकी अच्छे स्वस्थ और सूरत के लिए त्वचा को जरूरत होती हैं।

ताजगी और हल्का लगने के लिए मर्दों वाले कोलोन का इस्तेमाल करके देखें। गर्मियों में नींबू आधारित इत्र खुश कर देते हैं।

इस मौसम में बहता पसीना स्किन पर मेकअप टिकने नहीं देता इसलिए मेकअप न करना बेहतर रहेगा। फिर भी यदि जरूरी है तो वॉटर-प्रूफ प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें और मेकअप से पहले चेहरे पर कपड़े में लपेटकर आइस क्यूब रब करें।

लंबी दूरी तक टहलना भी आनंददायक है। प्रसन्न कर देनेवाली लंबी शाम का इस्तेमाल इस व्यायाम में जरूर करें जो न केवल आपकी त्वचा को रंगत देता है, यह आपको आराम भी देता है।

भोजन में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं। पसीने से शरीर का काफी नाइट्रोजन बाहर निकल जाता है और हाजमे को संतुलित करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन के अच्छे स्रोत है: मांस, पनीर, मछली और ठंडा किए खूब उबले अंडे।

भोजन में सलाद, हरी सब्जियां, लौकी, करेला, भिन्डी, तोरु, चौलाई आदि तथा अंकुरित भोजन एवं हल्के-फुल्के भोज्य प्रदार्थो को शामिल करे।

बच्चों को इस मौसम में ऐसी चीजें न दें, जो जल्दी खराब हो जाती हैं। नूडल्स आदि पर रोक लगाएं। नींबू पानी नियमित रूप से दें। बच्चा खाना वापस ला रहा है तो उसे चावल और जौ की चीजें दे सकते हैं।

धूप में काफी देर तक रहने से त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचता है, जिसे फिर से ठीक नहीं किया जा सकता। इसी से समझे कि बढ़ना, फफोले और सूखापन धूप में खूब देर तक रहने के कुछ खास बुरे प्रभाव नहीं। इससे रक्त कोशिकाएं भी दुर्बल हो जाती है।

ठंडे पानी से नहाने की इच्छा पर काबू रखें। कुनकुने पानी से नहाना ज्यादा असरदार होता है क्योंकि उसका प्रभाव देर तक रहता हैं। वे खून की नलियों को बढ़ा देता है, जिससे बदन की गर्मी निकल जा सकती है।

खूब सा टेलकम पाउडर लगाएं और दुर्गंध दूर करनेवाला लगाना कभी न भूले। तैरने के बाद खारे या क्लोरीन युक्त पानी को अपने बालों से धो कर निकाल देना याद रखें। स्वस्थ बालों के यह दोनों ही दुश्मन हैं।

बालों को बहुधा कंडिशनर करें क्योंकि शायद आप प्रायः शैंपू ही करेंगी। ठंडे पानी से धोना ठीक नहीं क्योंकि वह सिर की खाल में तेल को आने नहीं देता।

जाहिर हैं घुंगराले बालों को गर्मी के दिनों में नियंत्रित करना भी मुश्किल हो जा सकता है। अनियंत्रित लगने वाले घुंगराले बालों को वश में करने के लिए गीले और सेक्शनों में बंटे बालों को पेंसिल के चारों ओर घुमा दे, फिर जब आपके बाल सुख जाए तो पेंसिल को निकाल ले। इस प्रकार उन्हें काबू में किया जा सकता है। धूप में आंखों में सूजन हो आने पर खीरे के टुकड़े मुफीद होते हैं। ताजा खीरे के टुकड़े को कुछ मिनटों तक आंखों पर रखें।

धूप में निकलें तो इत्र न लगाए। गर्मी में वे त्वचा में जलन पैदा करते हैं।

फ्रिज में लिपस्टिक, कोलन, अजिस्ट्रेन्जन्ट और आई ड्राप को रखें। इससे वह काफी अधिक ताजगी देते हैं।

एड़ियो और पैरों के किनारे की कड़ी त्वचा पर विशेष ध्यान दें। झावा (प्यूनीस) पत्थर से रगड़कर मोटी त्वचा को निकाल दें।

मठ्ठा और दही की बराबर मात्रा को मिलाकर बने फेशियल मास्क का इस्तेमाल करें।

चेहरा, गर्दन, कंधो और हाथों पर गाढ़े रूप में इसे थपथपाकर लगाए। सुख जाने पर ठंडे पानी से धो कर इसे साफ कर दें।

2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और आधे नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे के साथ साथ गर्दन व हाथ-पैरों पर भी लगाएं, चाहें तो पूरी बॉडी पर भी लगा सकते हैं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पैक के इस्तेमाल से आपकी खोई हुई चमक लौटेगी।

भारी कपड़े और बेल्ट धारण करना छोड़े। अंदर के कपड़े सोती हो। सिंथेटिक कपड़ों की अपेक्षा सूती कपड़े पसीने को तेजी से सोखते हैं।

मुंह ताजा रहे तो आप भी ताजगी महसूस करेंगे। वैसे माउथ वास का इस्तेमाल करें जो मसालेदार भोजन की बदबू को हटाते हैं।

इस मौसम में आप लू की चपेट में आ सकते हैं। इससे बचने के लिए सुबह बिना कुछ खाए घर से न निकलें।

इन सभी हिदायतों का पालन करने के बावजूद धूप की झुलसन हो जाए तो तुरंत ठीक करने के लिए कैलेमाइन लोशन लगाएं।

प्यास लगी है- प्यास दूर करने का शर्तिया उपाय है पानी पीना। सेहत के लिए काफी अच्छा है त्वचा की सफाई और आंखों में चमक लाता है।

बीपी का खतरा इस मौसम में बढ़ जाता है। इसके अलावा मधुमेह के रोगियों में डिहाइड्रेशन होने की आशंका भी रहती है। ऐसे लोग खाने का समय निश्चित रखें और पानी व तरल पदार्थ समय-समय पर लेते रहें। इस मौसम में खाना बिल्कुल न छोड़ें। मूंग की खिचड़ी ले सकते हैं। यह पेट के लिए काफी फायदेमंद रहती है। डायबिटिक हैं तो रात का खाना खाना कभी न भूलें और अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार खाना-पीना, दवा आदि समय पर लेते रहें।


गर्मी के दिनों में चेहरे पर फेशियल ऑयल लगाएं, फेशियल ऑयल आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त साबित होते हैं। यह सभी सीजन में आपकी त्वचा के लिए मददगार है। इसके आलावा गर्मी के मौसम में चेहरे को लाइट क्लींजर के साथ दिन में कम से कम दो बार धोना चाहिए। दिन में दो बार और खासकर रात में चेहरा धोना बेहद जरूरी है, जिससे रोमछिद्र खुल जाएं। तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए यह सलाह है कि वे अपने चेहरे को ज्यादा बार धोएं।