बहुत किस्मत वाले होते हैं वो पति जिनकी पत्‍नी में हों ये 4 गुण...

बहुत किस्मत वाले होते हैं वो पति जिनकी पत्‍नी में हों ये 4 गुण...

चाणक्‍य नीति : पत्‍नी के कुछ गुण पूरे परिवार को खुशहाल बना सकती हैं, साथ ही कई मुसीबतों से भी बचाते हैं। जिन पुरुषों को ऐसी गुणवान पत्‍नी मिल जाती है वे सफल और सुखी जिंदगी पाते हैं। मान्यता तो यह भी है कि हर सफल व्‍यक्ति के पीछे महिला का हाथ होता है लेकिन महिला चाहे तो न केवल अपने पति बल्कि पूरे परिवार की जिंदगी को उलट-पुलट कर सकती है।आचार्य चाणक्य ने महिला-पुरुष के गुणों-अवगुणों के बारे में भी बहुत कुछ बताया है। यदि चाणक्‍य नीति में बताई गई इन बातों को अपना लिया जाए तो जीते जी ही जिंदगी स्‍वर्ग जैसी बन सकती है।आज हम चाणक्‍य नीति में बताए गए महिलाओं के उन गुणों के बारे में जानते हैं जो उनके पति को शून्य से आसमान पर पहुंचा सकते हैं।

महिला पूरे परिवार की धुरी होती है यदि वह शिक्षित-संस्‍कारी और गुणवान हो तो पूरा परिवार बेहद सुखी जीवन जीता है। आचार्य चाणक्‍य के मुताबिक ऐसे पुरुष बेहद सौभाग्‍यशाली होते हैं, जिनकी पत्‍नी में कुछ खास गुण होते हैं। ऐसी गुणी पत्‍नी न केवल जीवन में आगे बढ़ने में उनकी प्रेरणा बनती है, बल्कि हर मुसीबत से निकलने में भी उन्‍हें बहुत मदद करती है।

धैर्य: धैर्यवान होना तो हर व्‍यक्ति के लिए बेहद जरूरी है लेकिन यदि पत्‍नी धैर्यवान न हो तो परेशानियां कई गुना बढ़ जाती हैं। जबकि धैर्यवान पत्‍नी अपने पति को हर मुसीबत से निकलने में बहुत मददगार साबित होती है। वह हर हालात में अपने परिवार को संभालकर रखती है।

संतोषी: संतुष्टि एक बहुत ही अहम गुण है, वरना लालच व्‍यक्ति को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ता है। यदि पत्‍नी संतोषी स्‍वभाव की हो तो वह अपने पति के लिए एक बड़ी ताकत साबित होती है और मुश्किल से मुश्किल समय को भी आसानी से पार कर लेती है। 

शांत स्वभाव: महिला का गुस्‍सा सब कुछ जलाकर राख करने की ताकत रखता है, जबकि शांत महिला लक्ष्मी का रूप मानी जाती है। जिस पुरुष को अपनी जिंदगी में स्‍वभाव से शांत पत्‍नी का साथ मिले, वह बेहद लकी होता है। ऐसी पत्‍नी न केवल घर में सुख-शांति बनाए रखती है, बल्कि वह हर फैसला सोच-समझकर अपने और परिवार के हित में लेती है।

मीठा बोली : केवल मीठा बोलकर हर व्‍यक्ति ढेर सारी समस्‍याओं से बच सकता है। यदि पत्‍नी मीठा बोलने वाली हो तो मान लीजिए कि जिंदगी खुशहाल ही रहेगी। ऐसी पत्‍नी घर-परिवार, पड़ोसियों, रिश्‍तेदारों सभी से अच्‍छे रिश्‍ते बनाकर रखती है।