महिला वर्ल्ड कप: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की 107 रनों से हुई जीत, पाकिस्तान महज 137 रनों पर सिमटी

महिला वर्ल्ड कप: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की 107 रनों से हुई जीत, पाकिस्तान महज 137 रनों पर सिमटी

महिला क्रिकेट: न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे महिला वर्ल्ड कप में क्रिकेट मैच में भारत ने जीत के साथ आगाज़ किया है।भारतीय टीम ने विश्वकप में अपना रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए एक बार फिर पाकिस्तान को 107 रनों से हरा दिया। पूजा वस्त्राकर और स्नेहा राणा की शतकीय साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 245 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम महज 137 रनों पर ही सिमट गई।

आज खेले गए मैच में मिताली राज की कप्तानी में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला लिया और 50 ओवर में सात विकेट खोकर 244 रन बनाए। भारत ने लगातार पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों पर लगाम लगाए रखी।पाकिस्तान कभी भी रन गति को हासिल नहीं कर पाया। नतीजतन दबाव बढ़ता गया। पाकिस्तान के लिए सबसे ज़्यादा ख़तरनाक भारत की राजेश्वरी गायकवाड़ रहीं, जिन्होंने 31 रन देकर 4 विकेट झटके। मैच में आज एक समय ऐसा भी आया कि लड़खड़ाती दिख रही भारतीय टीम को स्नेहा राणा और पूजा वस्त्राकर की जोड़ी ने संभाला और सबसे ज़्यादा रन जोड़े।

पूजा वस्त्राकर ने 58 गेंदों पर 67 रन बनाए और वो फातिमा सना की गेंद पर आउट हो गईं। वहीं स्नेहा राणा 48 रनों पर 53 रन बनाकर नाबाद रहीं।भारत ने पाकिस्तान के ख़िलाफ 114 रन पर ही अपने छह विकेट खो दिए थे।इसके बाद स्नेहा राणा और पूजा वस्त्राकर की शतकीय साझेदारी ने स्कोर को 244 तक पहुंचाया। पाकिस्तान की टीम अब तक के इतिहास में भारत से विश्व कप का कोई मैच नहीं जीत पाई है। भारत की तरफ से स्मृति मंधाना और शेफ़ाली वर्मा सबसे पहले मैदान पर उतरी थीं।वहीं, पाकिस्तान के लिए पहला ओवर डायना बेग ने फेंका।

भारत की पारी तीसरे ओवर में ही लड़खड़ाई हुई दिखने लगी थी। सलामी बल्लेबाज़ शेफ़ाली वर्मा बिना ख़ाता खोले ही पवेलियन लौट गईं। डायना बेग ने शेफ़ाली वर्मा को क्लीन बोल्ड किया। भारत का स्कोर उस समय 4 रन पर एक विकेट था।

इसके बाद भारत ने धीमी पारी खेलते हुए शुरुआती पांच ओवरों में सिर्फ़ 10 रन ही जोड़े। हालांकि, फिर स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा ने बल्लेबाज़ी की और भारत ने ग्यारवें ओवर की पांचवीं गेंद पर 50 रन पूरे किए।

भारतीय टीम की पारी को स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा ने संभाला।स्मृति मंधाना ने भी अपना अर्धशतक जड़ा लेकिन उसकी अगली ही गेंद पर दीप्ति शर्मा 40 रन बनाकर आउट हो गईं। वो नासरा संधू की गेंद पर बोल्ड हो गईं थीं। उस समय भारत का स्कोर 96 रन पर दो विकेट था। हालांकि, 52 रन बनाकर मंधाना भी पवेलियन लौट गईं और भारत 100 रनों पर 3 विकेट खो चुका था। उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर भी ख़ास प्रदर्शन नहीं दिखा सकीं। 13 गेंद खेलकर पांच रन के स्कोर पर वो भी एलबीडब्लू आउट हो गईं। भारत का दूसरा विकेट 96 रन पर गिरा लेकिन 112 रन बनते-बनते आधी टीम आउट हो गई थी। ऋचा घोष एक रन बनाकर तो वहीं कप्तान मिताली राज 35 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हो गईं। इस समय तक भारत ने 6 विकेट के नुक़सान पर सिर्फ 115 रन ही बनाए थे।

इसके बाद पूजा वस्त्राकर और स्नेहा राणा ने भारत की मैच में वापसी कराई। दोनों ने तेज़ गति से रन बनाए और भारत का स्कोर 41 ओवर में 170 रन पर पहुंचाया। 47 ओवर बीतने के बाद भारत ने 215 रन बना लिए थे। हालांकि, 49 ओवर की पहली गेंद पर पूजा वस्त्राकर फ़ातिमा सना की गेंद की शिकार हुईं और 67 रन के स्कोर पर आउट हो गईं। आख़िरी ओवर में झूलन गोस्वामी ने 3 गेंदों पर 6 रन बनाए और भारत ने 7 विकेट खोकर पाकिस्तान को 245 रन का लक्ष्य दिया।

भारतीय टीम में वो खिलाड़ी जो शामिल रहे-

मिताली राज (कैप्टन), ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्मृति मंधाना, शेफ़ाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, हरमनप्रीत कौर, स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, पूजा वस्त्रकर, राजेश्वरी गायकवाड़ को भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में जगह मिली थी। भारत ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपने सभी 10 महिला वनडे मैचों को जीता है।वहीं 11 महिला टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत को केवल एक में ही हार मिली है।अभी दोनों टीमों ने एकदूसरे के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच नहीं खेला है। साल 2017 के महिला वर्ल्ड कप में भारत ने फ़ाइनल में जगह बनाई थी। फ़ाइनल में टीम को इंग्लैंड के हाथों करीबी हार का सामना करना पड़ा था।