कांग्रेस की राजनीति में डॉ.चौलेश्वर चंद्राकर का कद बड़ा।पहले भारत जोड़ो यात्रा और अब प्रदेश में एकलौते नेता जो एलडीएम में लिए गए

कांग्रेस की राजनीति में डॉ.चौलेश्वर चंद्राकर का कद बड़ा।पहले भारत जोड़ो यात्रा और अब प्रदेश में एकलौते नेता जो एलडीएम में लिए गए

रायपुर(छत्तीसगढ़)।प्रदेश की राजनीति में कांग्रेस के युवा नेता चौलेश्वर चंद्राकर का कद बढ़ते जा रहा है।सबसे पहले चंद्राकर को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल किया गया जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक साथ यात्रा करने वालों में प्रदेश से इकलौता नाम है।आज राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने आगामी चुनावों में बेहतर प्रदर्शन को लेकर आरक्षित सीटों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कोऑर्डिनेटरों की एक महत्वपूर्ण सूची जारी की है जिसमें ओबीसी वर्ग के डॉ.चौलेश्वर चंद्राकर एकलौते नेता हैं जिनको प्रदेश की राजनीति में स्थान मिला है और वे जांजगीर-चांपा के लिए नियुक्त किये गए हैं।जो कांग्रेस के लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।

चुनाव दर चुनाव एससी और एसटी सीटों पर मिल रही हार ने कांग्रेस को चिंतित कर दिया है और उसे लगता है कि आरक्षित सीटों पर नहीं जीतना ही, उसके खराब चुनावी प्रदर्शन का मुख्य कारण है।छत्तीसगढ़ प्रान्त का ही उदाहरण ले लें यहां 90 विधानसभा और 11 लोकसभा की सीटें हैं। इसमें चार आदिवासी व दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। पांच सीटें सामान्य हैं। नौ लोकसभा क्षेत्रों में आठ- आठ तथा दो में नौ-नौ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। 2008 में हुए परिसीमन से पहले सारंगढ़ लोकसभा सीट भी हुआ करती थी, लेकिन परिसीमन में उस सीट को समाप्त कर दिया गया, उसके स्थान पर कोरबा नई लोकसभा सीट है।विधानसभा के पिछले चुनाव में कांग्रेस को आरक्षित इन सीटों में अप्रत्याशित जीत तो मिली पर लोकसभा के चुनाव में प्रदेश में कांग्रेस सिर्फ एक मात्र सीट पर ही जीत हासिल कर सकी।

देश की सबसे पुरानी पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में हारे 121 में से 56 आरक्षित संसदीय क्षेत्रों को अगले आम चुनाव में ध्यान केंद्रित करने के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। अपने ‘नेतृत्व विकास मिशन’ के तहत कांग्रेस एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक बहुल्य सीटों पर ऐसे व्यक्तियों की पहचान करना चाहती है, जिनके पास पार्टी की मदद करने के लिए उचित कौशल और जनाधार हो। लोकसभा चुनाव 2024 में अब बहुत कम समय बचा है।ऐसे में कांग्रेस पार्टी ने समन्वयकों के लिए ‘नेतृत्व विकास मिशन’ प्रशिक्षण शुरू कर दिया है।जिसके लिए आज देश भर के ऐसे सीटों के लिए समन्वयकों की सूची जारी कर दी है।

इस सूची में डाँ.चौलेश्वर चंद्राकर को जाँजगीर लोकसभा के लिए समन्वयक बनाया गया है।अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की सहमति से लोकसभा के आरक्षित सीटों पर एलडीएम की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ में ओबीसी के प्रदेश अध्यक्ष डाँ. चौलेश्वर चंद्राकर को जाँजगीर चाँपा लोकसभा का कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया है।जबकि एक आदिवासी चेहरा नरेश ठाकुर को कांकेर बस्तर क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है, यह नियुक्ति अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव के सी वेणुगोपाल के हस्ताक्षर से जारी हुआ है।