विधायक शैलेष पाण्डेय की मांग पर शासन ने त्वरित निर्णय लेते हुए 24 अप्रैल से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित की

विधायक शैलेष पाण्डेय की मांग पर शासन ने त्वरित निर्णय लेते हुए 24 अप्रैल से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित की

बिलासपुर (छत्तीसगढ़)। कांग्रेस पार्टी के तेज तर्रार बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय प्रदेश में बढ़ती गर्मी और ऐसे समय में छोटे बच्चों के स्कूल जाने की बाध्यता को लेकर आज ही स्कूली विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र भेजकर कहा था कि इसके चलते बच्चे बीमार हो रहे हैं और लगातार बच्चों के पालकों का उनको शिकायत मिल रही है। इसलिए ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करने शीघ्र निर्णय लिया जाए। जिस पर शासन ने शाम होते-होते विधायक के इस मांग पर त्वरित निर्णय लेते हुए इस आशय की अधीसूचना जारी कर दी है कि 24 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ होकर 14 जून तक जारी रहेगा।

बिलासपुर के लोकप्रिय विधायक शैलेष पाण्डेय जनहित से जुड़े मामलों को लेकर काफी सक्रिय रहते हैं। खासकर आम जनता के अनुरूप किये जा रहे मांगों को वे शासन स्तर पर पहुँचाने सक्रिय होकर खुद उसकी कार्यवाही को लेकर फॉलोअप लेते रहते हैं। ठीक इसी तरह का मामला आज उन्होंने स्कूली बच्चों से संबंधित छोटे बच्चों का भरी गर्मी में स्कूल जाने की बाध्यता को लेकर शासन के संज्ञान में लाया। जिसके लिए उन्होंने बकायदा प्रमुख सचिव, स्कूली शिक्षा को एक पत्र के माध्यम से सूचित किया कि वर्तमान समय में पूरे छत्तीसगढ़ सहित बिलासपुर में भी भीषण गर्मी पड़ रही है, यहाँ तक कि बिलासपुर का तापमान 44 डिग्री तक पहुँच चुका है। ऐसी स्थिति में बच्चे रोज स्कूल जा रहे हैं और गर्मी की वजह से बीमार भी पड़ रहे हैं। उक्त स्थिति बहुत ही गंभीर है, इसलिए शासन को स्कूल संचालन बंद करने का निर्णय लिया जाना चाहिए।

विधायक शैलेष पाण्डेय के इस पत्र के जारी होने के पश्चात् स्कूली शिक्षा विभाग हरकत में आई और संयुक्त संचालक, शिक्षा संभाग बिलासपुर ने संचालक, लोक शिक्षण डायरेक्ट्रेट को सूचित किया कि विधायक के मांग पर निर्णय लिया जाना उचित होगा। संयुक्त संचालक बिलासपुर का यह पत्र जैसे ही इन्द्रावती भवन नया रायपुर पहुँची तो स्कूली शिक्षा विभाग के विभागीय अधिकारियों ने इसकी गंभीरता को देखते हुए आज ही इस पर किसी निर्णय को लेकर कार्यवाही शुरू की और देखते ही देखते शाम तक स्कूली शिक्षा विभाग के अवर सचिव सरोज उईके के हस्ताक्षरित सभी स्कूलों को आदेश जारी हो गया कि 24 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश प्रारंभ कर दिया जाए। साथ ही आदेश में इस बात का उल्लेख किया गया है कि यह अवकाश सभी स्कूलों में 14 जून तक जारी रहेगा और 15 जून से दोबारा स्कूल खुलेगी। विधायक शैलेष पाण्डेय ने स्कूली शिक्षा विभाग के इस आदेश का स्वागत करते हुए कहा है कि स्कूली शिक्षा विभाग ने मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए त्वरित निर्णय लिया है।