बिलासपुर में राष्ट्रीय प्रणवम् महोत्सव का आगाज़, विधायक शैलेष पाण्डेय बच्चों की प्रस्तुती देख हुए भावविभोर

साई नृत्य निलयम की संस्थापिका एवं गुरु श्वेता नायर ने कहा की प्रणवम महोत्सव एक ऐसा प्रयास है जहां पूरे भारतवर्ष से शास्त्रीय नृत्य एवं संगीत से जुड़े कलाकर अपनी प्रतिभा दिखा सकें।

बिलासपुर में राष्ट्रीय प्रणवम् महोत्सव का आगाज़, विधायक शैलेष पाण्डेय बच्चों की प्रस्तुती देख हुए भावविभोर

बिलासपुर (छत्तीसगढ़)। हर वर्ष साँई नृत्य निलयम द्वारा विभिन्न तरह के अनोखे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाते रहा है। इस वर्ष कोरोना का प्रकोप कम होने के चलते राष्ट्रीय स्तर पर प्रणवम् महोत्सव 2022 का आयोजन बिलासपुर में आज से शुरू हुआ। जहाँ देश भर के 07 राज्यों के 550 प्रतिभागी सम्मिलित हुए हैं। बिलासपुर के कृषि महाविद्यालय सभागार में इस महोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए नगर विधायक शैलेष पाण्डेय ने कहा, यह कार्यक्रम निश्चित तौर पर भारतीय परम्पराओं को जीवित रखने का एक माध्यम है, इससे छत्तीसगढ़ की संस्कृति को भी बढ़ावा अवश्य मिलेगा।

बिलासपुर के युवा एवं लोकप्रिय विधायक शैलेष पाण्डेय आज उस समय भावविभोर हो गए जब साँई नृत्य निलयम द्वारा आयोजित चार दिवसीय राष्ट्रीय प्रणवम् महोत्सव 2022 के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित होकर राष्ट्रीय स्तर के इन बच्चों की प्रतिभा को मंच पर भौतिक रूप में जीवन्त स्वरूप उतारते देखा। उन्होंने कहा कि साँई नृत्य निलयम के सदस्यों द्वारा बिलासपुर में राष्ट्रीय स्तर का प्रणवम् महोत्सव आयोजित करना निश्चित रूप से बिलासपुर ही नहीं बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ के लिए गौरव की बात है। देश भर के 07 राज्यों से आये 550 प्रतिभागी इस महोत्सव में सम्मिलित हो रहे हैं जो चार दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में नृत्य एवं संगीत के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इस आयोजन से निश्चित तौर पर जिस तरह से आज का परिवेश सोशल मीडिया और इन्टरनेट की ओर भाग रहा है और पूरा समय इसी में व्यतीत कर रहा है, से ईतर इस आयोजन से लोगों का ध्यान भारतीय संस्कृति के उस परम्परा की ओर ले जाएगी जिसे हम भूलते जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, तीन दिवसीय इस आयोजन से भारतीय परम्पराओं को ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति को भी बढ़ावा देने बल मिलेगा। छत्तीसगढ़ में जिस तरह से पारम्परिक नृत्य और संगीत की संस्कृति को जीवित रखने का प्रयास हो रहा है उसे इस आयोजन से और भी दिशा मिलेगी। विधायक शैलेष पाण्डेय ने आयोजकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर के प्रतिभागियों को वे बिलासपुर की भूमि में लाकर पूरे क्षेत्र को धन्य कर दिया है। उद्घाटन समारोह के इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में एनटीपीसी के चीफ जनरल मैनेजर घनश्याम प्रजापति एवं कृषि विश्वविद्यालय के डीन डॉ. तिवारी एवं साँई नृत्य निलयम की फाउण्डर एवं गुरु श्वेता नायक उपस्थित थीं। साई नृत्य निलयम की संस्थापिका एवं गुरु श्वेता नायर ने कहा की प्रणवम महोत्सव एक ऐसा प्रयास है जहां पूरे भारतवर्ष से शास्त्रीय नृत्य एवं संगीत से जुड़े कलाकर अपनी प्रतिभा दिखा सकें। यह कार्यक्रम आज से शुरू हो कर 04 सितम्बर तक बिलासपुर के कृषि महाविद्यालय सभागार में लगातार संचालित होगा। जो सुबह 9.30 बजे से शाम 8 बजे तक प्रतिदिन का समय रहेगा।

कार्यक्रम के मनमोहक तस्वीरें देखें ...