रायपुर लोकसभा: पुरूष और महिला मतदाताओं में ज्यादा अंतर नहीं..।कुल 23 लाख मतदाताओं में 50 हजार नए वोटर भी...

रायपुर लोकसभा: पुरूष और महिला मतदाताओं में ज्यादा अंतर नहीं..।कुल 23 लाख मतदाताओं में 50 हजार नए वोटर भी...

रायपुर(छत्तीसगढ़)।रायपुर लोकसभा को लेकर ताजा जानकारी आई है।इन आंकड़ों से यह बात तो स्पष्ट हो गई है कि पुरूष और महिला मतदाताओं में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है।परंतु माना यह जाता है कि पुरुषों की अपेक्षा मतदान करने पोलिंग बूथ तक महिलाएं ज्यादा पहुंचती हैं।इस लिहाज से इस बार के चुनाव में भी महिलाओं की भूमिका अहम होगी,साथ ही नए 50 हजार मतदाता का रुख किस ओर होगा। यह भी महत्वपूर्ण होगा। लोकसभा चुनाव को लेकर रायपुर कलेक्टर गौरव कुमार सिंह ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विस्तृत जानकारी दी है। 

उन्होंने बताया कि रायपुर लोकसभा में 23 लाख 63 हजार 691 मतदाता हैं। पहली बार वोट डालने वाले वोटर्स की संख्या 50 हजार से अधिक है। रायपुर लोकसभा सीट में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक तो है,पर यह अंतर बहुत ज्यादा नहीं है। पुरुष मतदाता की संख्या 11 लाख 81 हजार 135 है, तो 11 लाख 82 हजार 251 महिला मतदाता हैं। वहीं, थर्ड जेंडर 305 वोटर हैं।

रायपुर लोकसभा सीट में कुल 9 विधानसभा क्षेत्र हैं।
इनमें बलौदाबाजार, भाटापारा,धरसींवा, रायपुर पश्चिम विधानसभा रायपुर उत्तर विधानसभा रायपुर दक्षिण विधानसभा रायपुर ग्रामीण विधानसभा आरंग,और अभनपुर विधानसभा सम्मिलित है। रायपुर लोकसभा में 2383 मतदान केंद्र हैं। शहरी मतदान केंद्र की संख्या 1231 है। ग्रामीण मतदान केंद्र की संख्या 1156 है।

इस लोकसभा में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 50 हजार 483 है। 50 साल से अधिक मतदाताओं की संख्या 11420,दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 17281,रायपुर लोकसभा सीट पर सर्विस वोटर्स की संख्या 640 है। रायपुर लोकसभा में 2 जिले बलौदाबाजार-भाटापारा और रायपुर आते हैं।

रायपुर लोकसभा सीट के लिए 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की अंतिम तारीख 19 अप्रैल होगा। नामांकन की समीक्षा तिथि 20 अप्रैल उम्मीदवारों का नाम वापस लेने की तिथि 22 अप्रैल है । मतदान की तिथि 7 मई है और मतगणना की तारीख 4 जून निर्धारित की गई है।

रायपुर कलेक्टर ने बताया कि विधानसभा सीटों में जहां मतदान कम हुए हैं, वहां हम जागरूकता के लिए कार्यक्रम कर रहे हैं। हमारी कोशिश रहेगी जहां पिछली बार कम वोट हुए थे। वहां पर लोगों को जागरूक किया जाएगा।स्पेसिफिक एरिया को सेलेक्ट कर वहां मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम वृहद स्तर पर चलाया जाएगा। इसके लिए स्कूलों के माध्यम से एनजीओ के माध्यम से हम जागरूकता का कार्यक्रम चलाएंगे।बता दें कि रायपुर चुनाव कार्यालय द्वारा पहले से ही अधिक से अधिक मतदान कराने को लेकर शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से जागरूकता अभियान चला रही है।अब चुनावों के तिथि की घोषणा के पश्चात इसमें और भी तेजी आएगी।