85 वें अधिवेशन के साथ ही पीसीसी चीफ मोहन मरकाम का नाम भी कांग्रेस के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगा...

85 वें अधिवेशन के साथ ही पीसीसी चीफ मोहन मरकाम का नाम भी कांग्रेस के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगा...

रायपुर(छत्तीसगढ़)।छत्तीसगढ़ में कल याने 24 से 26 फरवरी तक आयोजित ये कांग्रेस का 85 वां पूर्ण अधिवेशन होगा। इसमें कांग्रेस के सभी दिग्गज नेता व देश भर के जाने माने पार्टी से जुड़े नेता शामिल होने जा रहे हैं। इस सेशन का नाम 'हाथ से हाथ जोड़ो' रखा गया है। इस अधिवेशन में आगामी विधान सभा चुनाव के अलावा 2024 लोकसभा चुनावों की तैयारियों के लिए बैठक भी आयोजित की जाएगी।इस ऐतिहासिक आयोजन के साथ ही मोहन मरकाम छत्तीसगढ़ कांग्रेस के पहले नेता हो जाएंगे,जिनके अध्यकीय कार्यकाल में उन्हें यह मौका मिला और उनका नाम कांग्रेस के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो जाएगा और वे अब पार्टी में और भी मजबूत नेता के तौर पर उभरेंगे।

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर मोहन मरकाम का कार्यकाल शानदार रहा है।वे जब से इस जिम्मेदारी को संभाले हैं,प्रदेश में संगठन लगातार मजबूत होते चली गई।मरकाम के कार्यकाल में कांग्रेस कोई चुनाव नहीं हारी और वे पार्टी हाईकमान की नजर में हीरो बनते गए।उनकी इस तरह की अभूतपूर्व सफलता कुछ लोगों को रास भी नहीं आ रहा है, तो समय-समय पर उनको लेकर अफवाह भी फैलाई जाती रही कि उन्हें अध्यक्ष पद से हटाया जा रहा है,पर वे और भी मजबूती के साथ उभरते गए और अब तो उन्हें वह मौका भी मिल गया जब उनके अध्यकीय कार्यकाल में सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी का 85 वां अधिवेशन छत्तीसगढ़ के रायपुर में होने जा रहा है।इस अधिवेशन के बाद मरकाम का नाम कांग्रेस के इतिहास में भी दर्ज हो जाएगा।जिसे आने वाली पीढ़ी भी याद रखेगी।अधिवेशन को सफल बनाने मरकाम कांग्रेस के सक्रिय छोटे से छोटे पदाधिकारियों को भी नहीं भूले हैं और उनकी क्षमता के अनुरूप जिम्मेदारी सौंपी है।इससे सभी कांग्रेस के लोग भी खुश और उत्साहित हैं।

कांग्रेस के इस 85 वें महाधिवेशन के लिए कांग्रेस पार्टी के  राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंच चुके हैं।जिनका कांग्रेस के लोगों ने बड़े ही जोश के साथ एयरपोर्ट से लेकर वे जहाँ भी गए जोरदार स्वागत किया गया। जगह-जगह राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे का स्वागत करने के लिए कार्यकर्ता मौजूद रहे।खास कर कांग्रेस के युवा विधायक व कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय अलग अंदाज में अनुशाषित हो कर हजारों की संख्या में अपने कार्यकर्ताओं के साथ स्वागत करते देखे गए।

विमानतल पर पत्रकारों के चर्चा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ‘कांग्रेस नेताओं और प्रवक्ताओं को केंद्र सरकार परेशान कर रही, आज हमारी पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा को गिरफ्तार किया, ऐसा लोकतंत्र में नहीं चलता है, हमें संसद में नहीं बोलने दिया जाता, बोलने की स्वतंत्रता को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा, ऐसी कार्रवाई की मैं कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा,इनके नेतृत्व में संविधान और देश सुरक्षित नहीं है। जब हमारा यहां अधिवेशन हो रहा है तो कभी ED के छापे, कभी इनकम टैक्स के छापे पड़ रहे हैं। ये हमारे अधिवेशन को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने अधिवेशन स्थल पर आज शाम आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली।विपक्षी एकता को लेकर अधिवेशन में चर्चा के सवाल पर जयराम रमेश ने कहा कि विपक्ष की एकता को लेकर हमारी भूमिका को हम पहचानते हैं। कई राज्यों में कांग्रेस गठबंधन में शामिल है। कांग्रेस के साथ ही विपक्ष की एकता प्रभावशाली हो पाएगी। गठबंधन के लिए साझा सकारात्मक कार्यक्रम की जरूरत है। कई राज्यों में हम सीधे चुनाव लड़ने की स्थिति में हैं।बहरहाल कल से शुरू हो रहे अधिवेशन की शुरुआत सुबह 10 बजे स्टीयरिंग कमेटी की बैठक से होगी। वहीं शाम 4 बजे सब्जेक्टिव कमेटी की बैठक होगी। इसी तरह 25 और 26 फरवरी को कई प्रस्तावों पर चर्चा होनी है।