केजरीवाल अब भाजपा का विकल्प बनते नजर आ रहे हैं।अब इन राज्यों में फतह की तैयारी...

केजरीवाल अब भाजपा का विकल्प बनते नजर आ रहे हैं।अब इन राज्यों में फतह की तैयारी...

नई दिल्ली डेस्क। मोदी काल में जब राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस का जनाधार सिमटते जा रहा है, ऐसे में देश की राजधानी दिल्ली में लगातार अपनी जीत साबित कर अरविंद केजरीवाल ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है।हाल ही में हुए पंजाब विधान सभा चुनाव में मिली सफलता से उत्साहित आम आदमी पार्टी अब राजस्थान,छत्तीसगढ़ जैसे राज्य में अपना आधार मजबूत करने की योजना बना रही है। पार्टी नेताओं के अनुसार आप राजस्थान में संगठन को मजबूत करने के लिए यहां 26-27 मार्च को दो दिवसीय राज्य स्तरीय 'विजय उत्सव' सम्मेलन करने जा रही है तो छत्तीसगढ़ में आप के नेता गोपाल राय दो दिन से छत्तीसगढ़ में डेरा डाले हुए हैं।राजस्थान में पार्टी के प्रदेश प्रभारी और राज्य सभा सांसद संजय सिंह पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से चर्चा कर पार्टी की गतिविधियों को तेज करेंगे।

आप के राज्य सह प्रभारी खेमचंद जागीरदार ने कहा कि ‘पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में भी विधान सभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं राजस्थान पंजाब का पड़ोसी राज्य है और नई दिल्ली के करीब है, इसलिए राज्य में संगठन को मजबूत करने के लिए पार्टी 26 और 27 मार्च को दो दिवसीय राज्य सम्मेलन आयोजित कर रही है.’ उन्होंने कहा कि पार्टी की नीतियों को जमीनी स्तर पर आगे ले जाने और अगले विधान सभा चुनाव की तैयारी की रणनीति पर चर्चा करने के लिए पार्टी के प्रदेश प्रभारी संजय सिंह भी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। राजस्थान में 2023 के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

जागीरदार ने कहा कि राजस्थान में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के नाम की घोषणा भी जल्द कर दी जाएगी। पार्टी नेताओं ने कहा कि दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान द्वारका (दिल्ली) से आप के विधायक और पूर्व सांसद महाबल मिश्रा के बेटे विनय मिश्रा को राजस्थान की जिम्मेदारी दी जा सकती है। सांसद संजय सिंह नए चेहरे को पेश कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी अगले महीने सर्वे शुरू करने जा रही है और राज्य में प्रमुख राजनीतिक दलों का विकल्प देने के लिए सदस्यता अभियान चला रही है। बता दें कि आप ने 2018 के राजस्थान विधान सभा चुनावों में राज्य की 200 सीटों में से 142 पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। हालांकि उसके एक भी उम्मीदवार को सफलता नहीं मिली और उसे कुल मिलाकर 0.4 प्रतिशत वोट मिले। बावजूद आप यहाँ अपनी जमीन तलासने नहीं छोड़ी और फिर से लग गई है।

आम आदमी पार्टी ने इस बीच अपने राष्ट्रीय विस्तार के लिए 9 राज्यों में संगठन की घोषणा की है। गुजरात में केजरीवाल ने अपने सबसे विश्वसनीय सिपहसालार संदीप पाठक को उतारा है तो हिमाचल में भी उसने संगठन की पूरी ताकत झोंक दी है। पटियाला से विधायक गुलाब सिंह को गुजरात का प्रभारी बनाया गया जो 2016 से ही गुजरात में पार्टी के संगठन का काम कर रहे हैं तो वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी के चाणक्य माने जाने वाले और हाल ही में राज्यसभा भेजे गए छत्तीसगढ़ के डॉक्टर संदीप पाठक को भी गुजरात का प्रभारी बनाया गया। छत्तीसगढ़ में पार्टी ने दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय को प्रभारी बनाया है। बुराड़ी से विधायक संजीव झा को भी छत्तीसगढ़ में प्रभारी नियुक्त किया। संतोष श्रीवास्तव को संगठन मंत्री बनाया गया है।