विधायक विकास उपाध्याय का हिन्दू धर्म से गहरा जुड़ाव, डीडी नगर में भी राधा-कृष्ण मंदिर का निर्माण कर आज प्राण-प्रतिष्ठा सम्पन्न हुआ

विधायक विकास उपाध्याय का हिन्दू धर्म से गहरा जुड़ाव, डीडी नगर में भी राधा-कृष्ण मंदिर का निर्माण कर आज प्राण-प्रतिष्ठा सम्पन्न हुआ

रायपुर (छत्तीसगढ़)। विधायक विकास उपाध्याय का आरंभिक दिनों से ही हिन्दू धर्म के प्रति गहरा जुड़ाव रहा है। वे हिन्दू देवी-देवताओं के पूजन व इस तरह के धार्मिक आयोजनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते रहे हैं। परन्तु पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के रहवासियों ने इस बात को तब और गहराई से महसूस किया जब वे पूरे क्षेत्र के 50 से भी ज्यादा हिन्दू धर्म से जूड़े मंदिरों का जीर्णोद्धार कर नये मंदिरों का निर्माण करना शुरू किया। ऐसा ही डीडी नगर के पल्लवी विहार में उनके प्रयास एवं सहयोग से राधा-कृष्ण मंदिर का निर्माण हुआ, जिसके प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आज पूरे विधि-विधान के साथ सम्पन्न हो गया है।

डीडी नगर स्थित गोल चौंक के समीप पल्लवी विहार कॉलोनी में दो दशक से भी पुराने समय से श्री हनुमान मंदिर प्रांगण पूरे क्षेत्र में प्रचलित है, जहाँ सैंकड़ों की संख्या में भक्तगण पूरे क्षेत्र से अपनी आस्था व्यक्त करने पहुँचते हैं। इस परिसर में भगवान शिव जी, माता दुर्गा जी एवं गणेश जी की प्रतिमा पूर्व से स्थापित है, परन्तु रिक्त स्थान पर क्षेत्र के लोगों ने राधा-कृष्ण मंदिर का निर्माण करने की इच्छा विधायक विकास उपाध्याय के समक्ष जाहिर की थी। जिसे वे बगैर विलम्ब किये धर्मस्व विभाग के सहयोग से 4.00 लाख रूपये अनुदान मुहैया कराकर दो माह के अन्दर इस मंदिर का निर्माण कराया। पूरी तरह से सुसज्जित होने के पश्चात् आज भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा के शुभ अवसर पर प्राण प्रतिष्ठा कर भगवान कृष्ण एवं राधा के मूर्ति स्थापना की मुहुर्त तय हुआ था जो आज सम्पन्न हो गया।

पल्लवी विहार स्थित इस राधा-कृष्ण मंदिर में भगवान कृष्ण एवं राधा जी की मूर्ति को उच्च शिक्षा विभाग से जुड़ी डॉ. प्रीति सतपथी जो सामाजिक एवं धार्मिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं, एक मूर्तिकार को सुन्दर प्रतिमा निर्मित करने अपने स्वयं के खर्च पर इसे समर्पित करने का बेड़ा उठाया एवं मूर्ति निर्माण के पश्चात् प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम विगत् दो दिनों से पूरे विधि-विधान के साथ तीन पण्डितों द्वारा किया जा रहा था और आज राधा-कृष्ण भगवान का क्षेत्र के लोगों ने शोभायात्रा भी निकालकर बड़े धूम-धाम से उत्सव के माहौल में पूरे कार्यक्रम को सम्पन्न करने सैंकड़ों की संख्या में क्षेत्र के लोग जुटे रहे और नवनिर्मित मंदिर में इन्हें स्थापित कर पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम को सम्पादित किया। क्षेत्र के लोगों ने विधायक विकास उपाध्याय का आभार व्यक्त किया है कि इनके प्रयास से हिन्दू धर्म में लोगों की आस्था और भी बढ़ी है।