मोदी सरकार द्वारा तेल की कीमतों में कमी करने के बाद कांग्रेस की गहलोत सरकार ने भी वैट कम कर जनता को और राहत दी

मोदी सरकार द्वारा तेल की कीमतों में कमी करने के बाद कांग्रेस की गहलोत सरकार ने भी वैट कम कर जनता को और राहत दी

राजस्थान।केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज कटौती करने के बाद राजस्थान के सीएम गहलोत ने भी बगैर विलंब किये आज वैट में कमी की घोषणा की है। इससे राजस्थान में पेट्रोल- डीजल और भी सस्ता मिलेगा।सीएम गहलोत ने ट्वीट कर लिखा- केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम होगा। इससे राजस्थान में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।

गहलोत सरकार के इस निर्णय से राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिलेगा। पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हुई थी। शनिवार की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी।सीएम गहलोत ने इसके साथ ही मोदी सरकार द्वारा तेल की दामों में कटौती पर तंज कसा है। गहलोत ने ट्वीट कर लिखा है,कांग्रेस द्वारा देशभर में लगातार मंहगाई के खिलाफ किए जा रहे विरोध प्रदर्शन और नवसंकल्प शिविर, उदयपुर" में तय किए गए मंहगाई के विरुद्ध जनजागरण अभियान के दबाव में केन्द्र सरकार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला करना पड़ा।

गहलोत ने कहा कि पिछले दो महीने में ही पेट्रोल एवं डीजल के दाम लगभग 10 रुपये प्रति लीटर बढ़े थे, ऐसे में कटौती महज एक औपचारिकता नजर आती है। यदि केन्द्र सरकार सही मायने में आमजन को राहत देना चाहती है तो एक्साइज ड्यूटी को घटाकर यूपीए सरकार के स्तर पर ले जाना चाहिए। जिससे डीजल एवं पेट्रोल की कीमतें करीब 70 रुपये प्रति लीटर से भी कम हो जाएंगी, जिससे आमजन को मंहगाई से राहत मिल सकेगी।ज्ञात हो कि मोदी सरकार ने शनिवार को बढ़ती महंगाई के बीच बड़ी राहत दी थी। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल और गैस के दामों में कटौती की। केंद्र ने पेट्रोल पर 9.50 रुपये दाम कम किए हैं। वहीं, डीजल पर 7 रुपये कीमत कम की गई है।

केन्द्र की मोदी सरकार ने शनिवार को एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये की कटौती करते हुए आम लोगों को बड़ी राहत दी है। केंद्र ने गैस सिलेंडर पर भी एक्साइज ड्यूटी कम किए हैं। घरेलू गैस प्रति सिलेंडर 200 रुपये सस्ते किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि देशभर में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर चल रही थी, वहीं, डीजल के दाम भी 95 रुपये के करीब चल रहा है। इसके अलावा गैस सिलेंडर के दाम भी 1000 रुपये तक पहुंच गया है। हाल ही में गैस कंपनियों ने घेरलू और कारोबारी सिलेंडर के दाम बढ़ाए थे। गहलोत सरकार के इस निर्णय से संभावना है कि देश के अन्य राज्यों की सरकारें भी अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले  
वैट में कटौती का निर्णय लेंगे।