हिन्दू धर्म के लोगों को संगठित करने युवाओं की मुहिम। हिन्दू मंदिरों में नियमित जाना निश्चित करें

हिन्दू धर्म के लोगों को संगठित करने युवाओं की मुहिम। हिन्दू मंदिरों में नियमित जाना निश्चित करें

रायपुर। प्रदेश में बढ़ती साम्प्रदायिक उन्माद के बीच रायपुर के हिन्दू युवाओं ने एक नयी मुहिम शुरू कर हिन्दू धर्म के मानने वालों को जगाने का काम किया है। इनका मानना है कि सब धर्मों में से हिन्दू धर्म महान है और इसकी रक्षा करना जरूरी है तभी देश में हिन्दूओं का वर्चस्व हो सकेगा। उन्होंने इस मुहिम का उद्देश्य बताते हुए कहा, जिस तरह से अन्य धर्म के लोग एक निश्चित समय और दिन में अपने धार्मिक स्थल में उपस्थित होकर अपने ईष्ट देव को एकजूटता के साथ स्मरण करते हैं। ठीक उसी तरह सभी हिन्दूओं को भी मंदिरों में उपस्थित होकर देवी-देवता एवं भगवान को कुछ समय देकर संदेश देना होगा कि हिन्दू धर्म के लोग भी एकजूट हैं।

भारतीय समाज व राजनीति में समय के साथ जाति-धर्म का बोलबाला बढ़ते जा रहा है। आये दिन साम्प्रदायिक दंगे से लेकर धर्मांतरण को लेकर बातें हो रही हैं। जगह-जगह हिन्दूओं के धार्मिक स्थलों को निशाना बनाया जा रहा है। ऐसे में देखा जा रहा है कि हिन्दू धर्म के मानने वाले में उस तरह की एकजूटता नहीं है जैसे कि अन्य धर्म के मानने वालों में देखी जाती है। आप देखेंगे कि मुस्लिम धर्म के लोग एकजूट होकर मस्जिद में नमाज पढ़ते हैं। यहाँ तक कि अधिकांश मस्जिदों में शुक्रवार के दिन एक निश्चित सीमा अवधि के दौरान काफी संख्या में इस धर्म के लोग एक साथ मस्जिदों में आते व जाते हैं। इसी तरह क्रिश्चन धर्म के मानने वाले खासकर रविवार के दिन चर्च में सपरिवार उपस्थित होकर प्रभु यीशु मसीह के विचारों को अपने यथार्थ जीवन में प्रचलित करने उनकी प्रार्थना करते हैं। परन्तु हिन्दू धर्म के मानने वालों में इस तरह की एकजूटता शायद ही देखी जाती है।

हिन्दू धर्म के मानने वाले मंदिरों में पूजा-पाठ तो करते हैं, परन्तु जिस तरह की एकजूटता के साथ मंदिरों में व हिन्दूओं के धार्मिक स्थलों में नियमित रूप से एक साथ देखे जाने चाहिये वह नहीं दिखाई देता। इसी को एकजूट करने रायपुर के कुछ युवकों ने एक मुहिम चलाई है, जिसमें हिन्दू रक्षा को लेकर इनका उद्देश्य साफ दिखाई देता है। इनका साफ कहना है कि हिन्दू धर्म को बचाना है तो हिन्दूओं को संगठित होना पड़ेगा। इसके लिए इनका एक समूह गैर राजनैतिक ढंग से विभिन्न मंदिरों में जाकर हनुमान चालिसा और भगवान से संबंधित विभिन्न धार्मिक गीतों को मंदिर में ही पाठ कर हिन्दू धर्म के लोगों को जगाने का प्रयास कर रही है।

इन युवकों द्वारा इस मुहिम के तहत् हिन्दू धर्म के मानने वाले सभी लोगों को नियमित रूप से मंदिरों में उपस्थित होकर पूजा-पाठ के साथ धार्मिक कार्य में संलग्न होने की सीख दे रही है। इतना ही नहीं बल्कि इनके द्वारा उन मंदिरों की भी खोज खबर ली जा रही है जो स्थापित तो है ही परन्तु वहाँ नियमित रूप से पूजा-पाठ नहीं हो रहा है। ऐसे मंदिरों का वे जीर्णोद्धार कर हिन्दू धर्म के मानने वालों के जिम्मेदारी में भगवान को पूजने की सीख दे रहे हैं। इनके द्वारा कल कई मंदिरों में उपस्थित होकर हनुमान चालिसा का पाठ किया गया और लगातार ये घरों में जा-जाकर हिन्दूओं को अपनी धर्म की रक्षा करने आगे आने का आव्हान् कर रहे हैं। इस मुहिम की जिम्मेदारी संभाल रहे श्रद्धेय नमन मिश्रा, प्रेम प्रकाश साहू, नेमी वर्मा, राहुल शर्मा, नमन वत्स, प्रदीप ठाकुर सहित काफी संख्या में नवयुवक इसे लगातार आगे बढ़ाने में लगे हैं। इस मुहिम को देखते हुए मंदिरों के समीप अन्य लोग भी स्वेच्छा पूर्वक मंदिरों में उपस्थित होकर इस मुहिम की प्रशंसा कर रहे हैं।