युवा कांग्रेस में प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी के बाद राष्ट्रीय महासचिव तक पहुंचने वाले कोको पाढ़ी अब तक के छत्तीसगढ़ से पहले नेता...

युवा कांग्रेस में प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी के बाद राष्ट्रीय महासचिव तक पहुंचने वाले कोको पाढ़ी अब तक के छत्तीसगढ़ से पहले नेता...

नई दिल्ली।छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस को प्रदेश में एक विशिष्ट पहचान दिलाने का यदि श्रेय किसी को जाता है तो वह नाम पूर्णचंद्र पाढ़ी याने कोको पाढ़ी को जाता है,युवा कांग्रेस में सक्रिय नेता के तौर पर यदि किसी को जाना जाएगा तो छत्तीसगढ़ में कोको पाढ़ी का नाम लिया जाएगा। अपने तीन साल के कार्यकाल में खुद के मेहनत से समर्पित साथियों के साथ मिल कर वो कर दिखाया जो शायद किसी और के लिए नामुमकिन था। संगठन की मजबूती के लिए उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी किसी के सामने घुटने नहीं टेके और पार्टी संगठन की मजबूती को ही तरजीह दी यही वजह रही कि कोको राष्ट्रीय नेताओं के पसंद बनते चले गए।परिणाम स्वरूप देर शाम आज उन्हें युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव बना दिया गया है। इसके पहले छत्तीसगढ़ से युवा विधायक विकास उपाध्याय को ही यह मौका मिला था जब वे राष्ट्रीय महासचिव बनाये गए थे।परंतु छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी के बाद अब सीधे राष्ट्रीय महासचिव के बड़े पद पर पहुंचने वाले कोको पाढ़ी छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस की राजनीति में पहले शख्स बन गए हैं।

कोको पाढ़ी का बचपना बस्तर क्षेत्र के भानुप्रतापपुर जो कभी माओवादियों का गढ़ रहा उस दहशत और डर के पिछड़े पन के माहौल में बिता जिसकी कल्पना मात्र से ही आज दिल दहल जाता है।परंतु कहते हैं न कि दुर्लभ चीजें ऐसी कठिन परिवेश में ही मिलती हैं और उनमें से एक दुर्लभ कोको पाढ़ी भी हैं,जो अपने आप को सार्वजनिक तौर पर प्रमाणित किया है।इस नेता ने अपने आचरण और व्यवहार से वह मुकाम हासिल की है कि दुश्मन के रूह भी कांप जाएं। राजनीतिक प्रतिद्वंदिता वश कोई बुराई कर भी देता है तो  एकांत में वही व्यक्ति भगवान से इस बात को लेकर क्षमा याचना भी करता है कि वह कोको के लिए कोई गलत बात तो नहीं कर दी।कोई तो ऐसा मिले जो इस व्यक्ति का चाहे नेता के रूप में हो या फिर व्यक्तिगत तौर पर बुराई करता हो, और तो और भाई भी पांडवों की तरह पांच जिनके आपस में प्रेम की मिशाल गाहेबगाहे क्षेत्र के लोग आये दिन देते नहीं थकते और भाइयों का आपस में प्रेम की यही वह शक्ति है कि इन पांडवों के समक्ष कौरवों की क्या मजाल जो इन्हें हरा सके।

कांग्रेस की राजनीति में एक छोटे के कार्यकर्ता के तौर पर पारी की शुरुआत कर कोको पाढ़ी ने समय के साथ वह रफ्तार पकड़ी की फिर कभी मुड़ कर पीछे नहीं देखा। राजनीति में कोई गॉडफादर नहीं न ही विरासत में कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि सिर्फ अपनी मेहनत को ही उन्होंने गुरु मान कर पूरी ईमानदारी से काम किया और लोग उनके साथ जुड़ते गए।उनकी मेहनत की पहचान तब हुई जब राहुल युग का आरंभ हुआ और धीरे-धीरे कांग्रेस के बड़े नेता कोको की काबिलियत को पहचानने लगे।बात दिल्ली तक गई और बहुत कम समय में ही युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय सचिव की जिम्मेदारी मिल गई फिर छत्तीसगढ़ में जब कांग्रेस की सरकार बनी तो उमेश पटेल के स्थान पर कोको को प्रदेश अध्यक्ष की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल गई और पूरे समय तक अध्यक्ष के पद पर बने रहे।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आज युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सूची जारी की है और इस सूची में केवल 10 लोगों को महासचिव बनाया गया है। पूर्णचंद्र पाढ़ी जिन्हें कोको पाढ़ी के नाम पर सब जानते हैं का नाम पांचवें नम्बर पर है।इस बात की सूचना जब सोशल मीडिया के माध्यम से युकां नेताओं को मिला तो पूरे छत्तीसगढ़ में युवा कांग्रेस में खुशी की लहर दौड़ गई और उत्साह का कोई ठिकाना नहीं रहा।जगह-जगह फटाके फोड़ कर  बधाई दी जा रही है तो मिठाई खिला कर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। कांग्रेस सूत्रों से पता चला है कि नवनियुक्त महासचिवों को बहुत जल्द विभिन्न प्रदेशों के प्रभार भी दे दिए जाएंगे। बहरहाल युवा कांग्रेस की पूरी ताकत को उन राज्यों में झोंकी जाएगी जहाँ विधानसभा के चुनाव नजदीक हैं।