कांग्रेस विधायक शैलेश पांडे का ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर भारत में बीजेपी की खुशी पर बड़ा हमला...

कांग्रेस विधायक शैलेश पांडे का ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर भारत में बीजेपी की खुशी पर बड़ा हमला...

बिलासपुर(छत्तीसगढ़)।छत्तीसगढ़ में बिलासपुर के युवा कांग्रेस विधायक शैलेश पांडे ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर भारत में बीजेपी के पूरे के पूरे जमात द्वारा खुशी जाहिर करने पर हैरान हैं।उन्होंने कहा बीजेपी के नेता आज अपनी ख़ुशी छुपा नहीं पा रहे हैं।ये लोग तब कहाँ थे जब 2004 में कांग्रेस ने आम चुनाव में जीत दर्ज की थी और इटली में जन्मीं सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री बनने की बात हो रही थी,तो मुख्य विपक्षी पार्टी यही बीजेपी ने कड़ा विरोध किया था।जबकि भारत का संविधान सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री बनने की अनुमति दे रहा था।

कांग्रेस विधायक शैलेश पांडे ने कहा, 140 करोड़ की आबादी वाले देश भारत के लोग विदेशों में भारतीयों या भारत से जुड़े लोगों की उपलब्धि पर गर्व करते हैं। वो चाहे कमला हैरिस का अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनना हो या सत्या नडेला का माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनना या फिर सुंदर पिचाई का अल्फ़ाबेट का सीईओ बनना।पर उस सोनिया गांधी का विरोध करने पीछे नहीं रहते जो अपना सब कुछ त्याग कर इटली से भारत में आ कर अपने आपको किसी भारतीय से भी ज्यादा गहराई से इस देश को अपना लिया। इतना ही नहीं अपना पति पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को बम धमाके में खोने के बाद भी भारत से पलायन नहीं कि बल्कि भारतीय धर्म का पालन कर आज भी इस देश के लिए समर्पित है। आज भारतीय मूल के किसी व्यक्ति का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर जो खुशी बीजेपी जाहिर कर रही है,तब कहाँ थी जब 2004 में कांग्रेस ने आम चुनाव में जीत दर्ज की थी और इटली में जन्मीं सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री बनने की बात हो रही थी। सोनिया गांधी के पीएम बनने का भारत की यही मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी ने कड़ा विरोध किया था।

विधायक शैलेश पांडे ने याद दिलाया कि तब बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने धमकी दी थी कि अगर सोनिया गांधी प्रधानमंत्री बनती हैं तो वह सिर मुंडवा लेंगी और सफ़ेद वस्त्र धारण करेंगी। जबकि हिन्दू धर्म में ऐसा मातम के माहौल में किया जाता है। यह तो बीजेपी का सीधा-सीधा दोहरा चरित्र है जो देश व विदेश में अलग-अलग धारणा से देखती है। उन्होंने कहा,ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर कहीं किसी ने सुना है कि सुनक का कोई कहीं विरोध किया हो।तो फिर बीजेपी को आज भी उन अंग्रेजों से सिख लेनी चाहिए कि योग्यता और काबिलियत का कैसे सम्मान किया जाता है।

विधायक शैलेश पांडे ने याद दिलाते हुए कहा, सोनिया गांधी 1999 के लोकसभा चुनाव में सुषमा स्वराज को कर्नाटक के बेल्लारी से हराया था। तब बीजेपी ने बेल्लारी चुनाव को देश की बेटी बनाम विदेशी बहू करने की कोशिश की थी, लेकिन यह रणनीति औंधे मुँह गिरी थी। यह इसलिए कि देश की जनता तो इस बात को स्वीकार करती है की भारत का लोकतंत्र इतना तो समावेशी होना चाहिए।पर बीजेपी इसे समझ न सकी। शैलेश पांडे ने कहा,जब हम भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का दावा करते हैं और यहाँ की सरकार में एक भी मुस्लिम मंत्री नहीं है। यहाँ तक कि बीजेपी में एक भी मुस्लिम सांसद भी नहीं है जबकि भारत में मुसलमानों की आबादी क़रीब 20 फ़ीसदी है।उन्होंने बीजेपी के नेताओं से अपील की है कि लोकतंत्र कैसे समावेशी हो दूसरे देशों से सिख लें।