राहुल गांधी के श्रीनिवास को छत्तीसगढ़ में मजबूत संगठन दे कर पूर्णचन्द्र पाढ़ी (कोको) ने उस मिथक को तोड़ दिया है, की सरकार में संगठन कमजोर हो जाती है...

राहुल गांधी के श्रीनिवास को छत्तीसगढ़ में मजबूत संगठन दे कर पूर्णचन्द्र पाढ़ी (कोको) ने उस मिथक को तोड़ दिया है, की सरकार में संगठन कमजोर हो जाती  है...

रायपुर। राजनीति में कहा नही जाता बल्कि समय के साथ यह देखा भी गया है कि जब सरकार खुद के पार्टी की रहती है तो संगठन कमजोर हो जाता है और दूसरी ओर विपक्षी पार्टी का पूरा ध्यान संगठन पर होने की वजह से वह इसी संगठन की ताकत पर सत्ता पक्ष को हर मोर्चे पर घेरने का प्रयास करती है और वह मजबूत स्थिति में रहती है, पर छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पूर्णचन्द्र पाढ़ी (कोको) ने इस मिथक को पूरी तरह से तोड़ दिया है। उनकी संगठन व कांग्रेस के प्रति समर्पण व कार्य करने की  असीमित प्रतिभा ने युवा संगठन को प्रदेश में उस बुलन्दी पर ला कर खड़ा कर दिया है कि सत्ता की दमक व चमक भी इस शक्ति को धूमिल न कर सकी है।

राजनीति में यह भी कहा जाता है जब पार्टी का प्रमुख सजग रहे और उसे अपनी सेना के ताकत का ठीक ठीक अंदाजा रहे तो उस नेतृत्वकर्ता को कोई अपनी राजनैतिक फायदा के लिए किसी के खिलाफ कभी बरगला नहीं सकता और आज युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व को ठीक ऐसा ही हिमालय की तरह अडिग, अपने कार्यों व पार्टी के प्रति ईमानदार की मिशाल के रूप में बीवी श्रीनिवास जैसा नेता मिला है,जो आधुनिक राजनीति के चतुर खिलाड़ी के साथ ही कांग्रेस पार्टी में आज की परिवेश में वो सख्सियत रखते हैं जो किसी भी परिस्थिति में खुद हो कर निर्णय लेने स्वतंत्र हैं। ऐसे में उनकी टीम में काम करने वाला देश का हर प्रदेश अध्यक्ष उसी दमदारी से संगठन की मजबूती को ही अपना लक्ष्य मान कर जमीनी स्तर पर काम कर रहा है।

उसमें छत्तीसगढ़ से एक युवा अध्यक्ष पूर्णचन्द्र पाढ़ी (कोको) भी शामिल हैं जो विपरीत परिस्थितियों में भी संगठन की मजबूती के लिए कोई समझौता करना नहीं चाहते और आज उसी का परिणाम है कि जब पूर्णकालिक राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद श्रीनिवास का पहली बार रायपुर आना हुआ तो पूरी की पूरी राजधानी युवा मय के रंग से रंग गई और हर वर्ग को इस बात का एहसास हो गया कि कांग्रेस की जड़ें आज कितने मजबूत है और यह ताकत जिस दिन मोदी सरकार के गलत नीतियों के खिलाफ सड़क पर उतर जाएगी तो प्रलय भी लाया जा सकता है।

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास के बेहद ही करीबी व विश्वास पात्र में से एक पूर्णचन्द्र पाढ़ी (कोको) पिछले दिनों पूरे प्रदेश के युवाओं से प्रथम चरण में जगह-जगह बैठकें कर दौरा शुरू किया और जिस तरह से गौरेला- पेंड्रा, मरवाही  कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, जसपुर, रायगढ़ जांजगीर-चांपा जैसे जगहों में  युवाओं की भीड़ जुटी यह इस बात का संकेत था की इन युवाओं  का कोई तो है जो उनके बीच पहुँच कर सुध ले रहा है। कोई तो है जो सत्ता व संगठन की दूरी को पाटने का प्रयास कर रहा है। व्यवहार से सौम्य,सरल व हमेशा हँसमुख प्रवृत्ति के इस युवा अध्यक्ष पूर्णचन्द्र पाढ़ी (कोको) की कोई तो हो चाहे विरोधी ही क्यों न हो किसी एक बात को लेकर भी उनकी बुराई कर दे या विरोध में एक शब्द बोल दे, राजनीति में बहुत कम नेता मिलते हैं जो पूरी तरह से निर्विवाद छबि के होते हैं पर राष्ट्रीय नेतृत्व ने छत्तीसगढ़ को ऐसा युवा चेहरा दिया जो सबको स्वीकार्य है।

बहरहाल राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास सुकमा में युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव दुर्गेश राय द्वारा पिछले एक माह से माओवादी गढ़ में अंचल के ग्रामीण बच्चों को निःशुल्क क्रिकेट प्रशिक्षण दिए जाने की खबर के बाद इस कार्यक्रम से प्रभावित होकर उनका उत्साह वर्धन करने खुद होकर इसके समापन कार्यक्रम में सम्मिलित होने की इच्छा जाहिर की थी और वे इसमें कल सम्मिलित होंगे। प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष  पूर्णचन्द्र पाढ़ी (कोको) इस प्रशिक्षण में पूर्व में ही जा कर तमाम चीजों को लेकर यहाँ सम्मिलित हो चुके हैं, जो कल भी राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ रहेंगे। वहीं क्षेत्रीय मंत्री कवासी लखमा, प्रदेश प्रभारी राष्ट्रीय सचिव चंदन यादव, मोहन मरकाम भी इस समापन कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। बताया जाता है कि पूर्णचन्द्र पाढ़ी (कोको) कल राष्ट्रीय अध्यक्ष से प्रदेश की राजनैतिक हालात व विभिन्न निगम मंडलों में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित हो को लेकर उनसे चर्चा करेंगे। बताया यह भी जा रहा है,प्रदेश युवा कांग्रेस के कार्यकारणी की घोषणा को लेकर भी कल महत्वपूर्ण चर्चा होगी।