यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने की दूसरे रास्ते से हो रही है कोशिश...

यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने की दूसरे रास्ते से हो रही है कोशिश...

नई दिल्ली। मोदी सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकालने पूरी तरह से गंभीर है।यूक्रेन में भारत के दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें भारतीयों से सुरक्षित और सतर्क रहने की अपील भी की गई है।

नई एडवाइजरी के साथ ही ये बताया गया है कि भारत सरकार और दूतावास, रोमानिया और हंगरी के रास्ते नागरिकों को सुरक्षित निकालने पर काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं एडवाइजरी में दो चेक प्वाइंट्स के नाम भी दिए गए हैं।

ऐसी सलाह दी गई है कि विदेश मंत्रालय की टीमों से समन्वय के बाद इन बॉर्डर चेकप्वाइंट्स के पास रहने वाले भारतीय नागरिक ख़ासकर छात्र जाएं और जैसे ही ये रूट ऑपरेशनल हो जाएगा, नागरिकों से इन चेक प्वाइंट्स पर जाने के निर्देश दिए जाएंगे। इसके लिए दूतावास कंट्रोल रूम भी बना रहा है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि छात्रों को स्टूडेंट कॉन्ट्रेक्टर्स के संपर्क में रहना चाहिए। सभी नागरिकों से पासपोर्ट और आपातकालीन खर्च के लिए अमेरिकी डॉलर रखने के लिए कहा गया है।ये भी कहा गया है कि कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी साथ में रखें और अगर संभव हो सके तो अपनी गाड़ियों पर तिरंगे के प्रिंट आउट को लगा लें।

मोदी की केन्द्र सरकार के इस गंभीरता से भारतीयों के सुरक्षित वापसी के रास्ते खुल रहे हैं और भारत में इन भारतीयों के परिजन काफी आशान्वित हैं कि भारत सरकार कोई न कोई रास्ता निकाल कर यूक्रेन में फंसे उनके लोगों को सुरक्षित स्वदेश वापसी कराएगी।