कलाई की रेखाओं से जानिए आपकी उम्र का राज,कहीं आपके कलाई में भी 3 रेखा तो नहीं...

कलाई की रेखाओं से जानिए आपकी उम्र का राज,कहीं आपके कलाई में भी 3 रेखा तो नहीं...

ज्योतिष शास्त्र।हर व्‍यक्ति के हाथ में कलाई की रेखाएं होती हैं, और इन रेखाओं को देखकर भविष्‍य के बारे में खास बातें बताई जा सकती हैं। इन रेखाओं को हिंदी में मणिबंध रेखा और अंग्रेजी में ब्रासलेट लाइन कहा जाता है। ये रेखाएं कलाई और हथेली के जोड़ पर होती हैं। चूंकि ये हाथ में ब्रेसलेट पहनने के स्‍थान पर होती हैं, इसलिए इन रेखाओं को ब्रेसलेट लाइन कहा जाता है। इन ब्रेसलेट लाइन को देखकर व्‍यक्ति की उम्र के बारे में भविष्‍यवाणी की जा सकती है।

उम्र का मणिबंध रेखाओं से है विशेष संबंध

व्‍यक्ति की उम्र का ब्रेसलेट लाइन से यह संबंध है कि कलाई पर जितनी अधिक ब्रेसलेट लाइन होंगी उतना ही अधिक उस व्‍यक्ति का जीवन होगा। ठीक इसी प्रकार से अगर किसी व्‍यक्ति के हाथ में कम ब्रेसलट लाइन होंगी, उसका जीवन भी उतना ही कम होगा।

बात अगर करें कि व्‍यक्ति की उम्र कितनी होगी तो अगर आपके हाथ में एक ब्रेसलेट लाइन है तो आपको 23 से 28 साल की उम्र के बीच संभल जाना चाहिए। इस वक्त में आपको महामृत्‍युंजय पाठ करना चाहिए और किसी भी बीमारी की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। वहीं अगर आपके हाथ में 2 ब्रेसलेट लाइन हैं तो आपको 46 से 56 वर्ष की आयु के बीच में थोड़ा संभलकर रहना चाहिए और अपना अधिकांश वक्‍त पूजापाठ में बिताना चाहिए। यदि आपके हाथ में तीन ब्रेसलेट लाइन बनती हैं तो यह बताता है कि आपकी उम्र काफी लंबी होगी। बहुत ही कम लोगों के हाथ में चौथी ब्रेसलेट लाइन होती है जो कि बताती है कि व्‍यक्ति की उम्र 84 साल से अधिक होगी।

हर व्‍यक्ति के हाथ में पहली ब्रेसलेट लाइन बहुत ही विशेष मानी जाती है। अगर आपके हाथ में पहली ब्रेसलेट लाइन स्‍पष्‍ट, बिना टूटी हुई और गहरी है तो ऐसा माना जाता है कि ऐसे लोग हेल्‍दी लाइफ जीएंगे और उसके साथ ही शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं। वहीं दूसरी तरफ यह लाइन अगर स्‍पष्‍ट नहीं है तो ऐसा माना जाता है कि व्‍यक्ति की पूरी उम्र बीमारी में ही कटेगी।

महिला और पुरुषों की ब्रेसलेट लाइन में अंतर भी समझिए

महिला और पुरुषों में पहली ब्रेसलट लाइन के मायने अलग-अलग होते हैं। अगर महिलाओं की पहली ब्रेसलेट टूटी हुई या फिर कर्व लिए होती है ऐसी महिलाओं को गर्भधारण में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं पुरुषों में इस लाइन के टूटे होने का अर्थ है कि उनको यूरिनरी ट्रैक्‍ट या फिर प्रॉस्‍टेट से जुड़ी समस्‍या होती हैं।

दूसरी ब्रेसलेट लाइन का क्या है अर्थ?

हाथ में दूसरी ब्रेसलेट लाइन रुपये-पैसे की स्थिति को दर्शाता है। अगर महिला या पुरुष किसी के भी हाथ में यह रेखा स्‍पष्‍ट होती है तो ऐसा माना जाता है कि उसको जीवन भर रुपये-पैसे के मामले में किसी प्रकार की समस्‍या नहीं होगी। उसे अपनों की तरफ से हर प्रकार की आर्थिक मदद प्राप्‍त होती है।

तीसरी ब्रेसलेट लाइन का है विशेष अर्थ

जिन लोगों के हाथ में तीसरी ब्रेसलेट लाइन स्‍पष्‍ट होती है उन्‍हें अपने जीवन में नेम, फेम और पावर सब कुछ प्राप्‍त होता है। समाज में उनका रुतबा होता है। वहीं चौथी ब्रेसलेट लाइन बहुत ही कम लोगों के हाथ में होती है। यह आपकी तीसरी ब्रेसलेट लाइन के महत्‍व और भी मजबूत करती है।