पश्चिम विधानसभा: वायरल वीडियो को लेकर क्षेत्र के लोगों ने कहा, पूर्व मंत्री मूणत की सार्वजनिक तौर पर इस हरकत का बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है

पश्चिम विधानसभा: वायरल वीडियो को लेकर क्षेत्र के लोगों ने कहा, पूर्व मंत्री मूणत की सार्वजनिक तौर पर इस हरकत का बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है

रायपुर(छत्तीसगढ़)।आखिरकार आज भाजपा के 15 साल के पूर्व मंत्री राजेश मूणत का शहर से लेकर विधानसभा थाने तक चले नूराकुश्ती का अंत हो गया है। थाने में धरना समाप्त करने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह स्वयं पहुंच कर पहल की।गौर करने वाली बात है कि इस पूरे एपिसोड में जो कुछ चला काला झंडा,हाथापाई, गालीगलौज.. इन सब को भूल कर यदि कोई चीज जो याद रह गई वह यह कि पूर्व मंत्री राजेश मूणत का वायरस 47 सेकंड का वीडियो जिसमें वे खुलेआम गंदी-गंदी गाली देते सुने व देखे जा रहे हैं।इसे लेकर हमारी टीम ने आज पूरे पश्चिम विधानसभा का भ्रमण कर लोगों की प्रतिक्रिया लेनी चाही और इसमें जो बात सामने आई वह बहुत ही चौकाने वाली है। पूर्व मंत्री मूणत को लेकर लोगों की जो सोच और राय है वह चुनावी दृष्टि से कहीं तब्दील हो गया तो मूणत ही नहीं भाजपा के लिए भी मुसीबत खड़ा कर सकती है। वायरस वीडियो की हर चौक चौराहे में चर्चा हो रही है।चर्चा में क्षेत्र की महिलाओं ने कहा,पूर्व मंत्री की इस तरह के गिरे हुए हरकत से बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। 

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के कुल 90 विधानसभा में से एक सीट रायपुर पश्चिम उन चर्चित हॉट सीट में से एक है जहाँ से वर्तमान में कांग्रेस पार्टी के युवा नेता विकास उपाध्याय विधायक हैं। विकास उपाध्याय को इस विधानसभा से लगातार दूसरी बार के चुनाव में जीत के रूप में सफलता मिली है। वे पहली बार महज कुछ ही हजार के वोट से चुनाव हार गए थे।परन्तु पिछली विधानसभा के चुनाव में उन्होंने डॉ रमन सरकार में कद्दावर मंत्री रहे राजेश मूणत को ही काफी अंतर से चुनाव में शिकस्त दे दी। तब से लेकर पिछले तीन वर्ष के अपने कार्यकाल में विकास उपाध्याय ने अपने कार्य व व्यवहार के दम पर उस मुकाम को हासिल करने सफलता हासिल कर ली है,जिन्हें अब चुनौती दे पाना किसी और पार्टी के प्रत्याशी के लिए लगभग असंभव सा प्रतीत होता है।

विकास उपाध्याय आये दिन किसी न किसी कार्य के बहाने पश्चिम विधानसभा में छाए रहते हैं। एक तरह से देखा जाए तो रायपुर में जब वे रहते हैं तो पूरे समय वे अपने क्षेत्र में ही रमे हुए रहते हैं। जबकि 15 वर्षों तक इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके राजेश मूणत की उपस्थिति आज भी नगण्य सा प्रतीत होता है। इसके पीछे चर्चा ये बताया जा रहा है कि मूणत अब पश्चिम विधानसभा से चुनाव लड़ने के मूड़ में नहीं हैं। उन्हें अब यहाँ से चुनाव लड़ना कठिन लगने लगा है और दूसरे विकल्प के रूप में ग्रामीण रायपुर से भी तैयारी करने जुट गए हैं। बावजूद भाजपा के उनके कार्यकर्ता पश्चिम विधानसभा से ही मूणत को चुनाव लड़ाना चाहते हैं और यही वजह है कि कल केंद्रीय मंत्री सिंधिया के आगमन के साथ ही जो घटनाक्रम सोशल मीडिया का हिस्सा बना हुआ है,उसका संबंध सीधे तौर पर पश्चिम विधानसभा से जुड़ गया है।

घटना की शुरुआत कल सुबह उस समय हुई जब केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया यहां पहुंचे थे। जैसे ही सिंधिया एयरपोर्ट पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की बाइक रैली उन्हें लेकर रायपुर की ओर रवाना हुई। रास्ते में माना-VIP रोड के पास कांग्रेसी नेता सिंधिया को काले झंडे दिखाने की तैयारी में थे। इसी बात को लेकर दोनों दलों के नेताओं के बीच झड़प हो गई। इसके कुछ देर बार जेल रोड स्थित एक होटल के पास भारतीय जनता पार्टी के पूर्व मंत्री राजेश मूणत अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंच गए। मूणत बेहद गुस्से में थे उन्होंने सिटी एसपी तारकेश्वर पटेल से कहा कि उन्होंने 15 साल छत्तीसगढ़ में राज किया है, इतना कहकर मूणत ने अपशब्दों का इस्तेमाल किया। पुलिस के रोके जाने के बाद भी मूणत अपने कार्यकर्ताओं के साथ आगे बढ़े, करीब एक से डेढ़ घंटे तक चले इस बवाली माहौल का कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया।

इसी स्थान का एक वीडियो जो महज 47 सेकंड का है। जिसमें पूर्व मंत्री इस वीडियो में स्पष्ट तौर पर गंदी-गंदी गाली देते दिख भी रहे हैं और उनकी आवाज सुनाई भी दे रही है,जो बहुत ही आपत्तिजनक है।लोकतंत्र में विरोध करने का सब को हक है परंतु उसका स्वरूप क्या है,ज्यादा मायने रखता है और खास कर उस व्यक्ति के लिए यह और भी जरूरी हो जाता है कि वह इसके पूर्व किस अवधे में रहा है। पूर्व मंत्री का यह वीडियो पश्चिम विधानसभा के 80% लोगों के बीच पहुंच चुका है और लोग चौक चौराहे पर झुंड में इसे देख मजे ले रहे हैं।हमारी टीम ने आज पूरे विधानसभा में इसको लेकर लोगों की प्रतिक्रिया जाननी चाही जो चौकाने वाले हैं।खास कर महिलाओं के बीच इसे लेकर काफी आक्रोश है। उन्होंने कहा, पूर्व मंत्री की सार्वजनिक तौर पर इस तरह की हरकत का बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।लोगों ने यहाँ तक कहा राजेश मूणत को जनता ने तो सबक सिखा दिया है,अब उनकी पार्टी खुद भाजपा को भी संज्ञान लेना चाहिए।