चीनी कंपनी शाओमी इंडिया के खिलाफ बड़ी कार्यवाही 5,551 करोड़ रुपये ईडी ने जब्त किए

चीनी कंपनी शाओमी इंडिया के खिलाफ बड़ी कार्यवाही 5,551 करोड़ रुपये ईडी ने जब्त किए

नई दिल्ली।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को बताया कि विदेशी मुद्रा विनिमय क़ानून के उल्लंघन के आरोप में स्मार्टफ़ोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी के 5,551 करोड़ रुपये से ज़्यादा रकम के फंड ज़ब्त कर लिए गए हैं।ईडी ने शाओमी इंडिया के खिलाफ यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के प्रावधानों के तहत की है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, ईडी की ये कार्रवाई शाओमी इंडिया टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ख़िलाफ़ की गई है। इसे शाओमी इंडिया के नाम से भी जाना जाता है। भारत के बाज़ार में शाओमी इंडिया एमआई ब्रैंड से मोबाइल फोन का वितरण और व्यापार करती है।

ईडी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "शाओमी इंडिया चीन की कंपनी शाओमी समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी है। कंपनी के बैंक खातों में जमा 5,551.27 करोड़ रुपये की रकम प्रवर्तन निदेशालय ने ज़ब्त कर ली है।

कंपनी ने फरवरी में कथित तौर पर अवैध तरीके से बाहर पैसे भेजे थे जिसे लेकर ईडी ने जांच की और इसके बाद फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट ऐक्ट (फ़ेमा क़ानून) के संबंधित प्रावधानों के तहत ज़ब्ती की ये कार्रवाई की गई है। शाओमी ने साल 2014 में भारत में अपना कारोबार शुरू किया था और उसके अगले साल से ही बाहर पैसे भेजने का सिलसिला शुरू हो गया था।

ईडी के बयान में कहा गया है, "शाओमी इंडिया ने रॉयल्टी के नाम पर तीन विदेशी कंपनियों को जिनमें एक शाओमी समूह की भी कंपनी है, 5,551.27 करोड़ रुपये के बराबर की विदेशी मुद्रा भेजी थी।रॉयल्टी के नाम पर इतनी बड़ी रकम का भुगतान चीन में मौजूद पैरंट कंपनी के निर्देशों के अनुसार किया गया था। शाओमी इंडिया से पैसा पाने वाली दो अमेरिकी कंपनियां भी हैं जिनका इस समूह से कोई सीधा संबंध नहीं है। ईडी के बयान के अनुसार, शाओमी इंडिया भारत में मोबाइल फोन बनाती है और उसने इन तीन में किसी कंपनी से कोई सर्विस नहीं ली थी जिसके एवज में उन्हें इतनी बड़ी रकम का ट्रांसफर किया गया है।