स्वास्थ्य सेवाओं को जनता के करीब लाने विधायक विकास उपाध्याय ने पं.दीनदयाल उपाध्याय वार्ड में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का किया शुभारंभ।

वर्षों से जर्जर पड़े प्रस्तावित भवन को दुरुस्त करने वार्ड पार्षद श्रीमती मधु चंद्रवंशी ने महीनों से पूरी ताकत झोंकी।

स्वास्थ्य सेवाओं को जनता के करीब लाने विधायक विकास उपाध्याय ने पं.दीनदयाल उपाध्याय वार्ड में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का  किया  शुभारंभ।

रायपुर। पश्चिम विधानसभा के सबसे महत्वपूर्ण वार्ड पं.दीनदयाल उपाध्याय नगर के हृदय स्थल में वर्षों से लंबित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का आखिरकार विधायक विकास उपाध्याय ने आज वार्ड के काफी संख्या में उपस्थित जनसमुदाय,जिला स्वास्थ्य प्रमुख डॉ. मीरा बघेल,भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष आशु चंद्रवंशी व निगम के तमाम अधिकारियों के बीच विधिवत शुभारंभ कर जनता को एक बड़ी सौगात दे दिया है। यह सेंटर विगत 11 वर्षों से आरंभ होने का बाट जोह रहा था।जर्जर पड़े इस भवन की ओर किसी का ध्यान अब तक नहीं जा रहा था। वार्ड पार्षद मधु चंद्रवंशी ने प्राथमिकता में इसे महीनों मरम्मत कर लाखों खर्च कर नया रूप देने महती भूमिका निभाई। लगभग आधा एकड़ के परिसर में  फैले इस सेंटर के शुरू होने से वार्ड के लोगों को प्रारंभिक जाँच या सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही निजी क्लिनिक के भरोसे रहना पड़ेगा।

विधायक विकास उपाध्याय कोरोना काल के समय से ही पूरे विधानसभा क्षेत्र में लचर स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने युध्द स्तर पर काम कर रहे हैं। गुडयारी, रामनगर सहित कई इलाके में प्रारंभिक स्वास्थ्य केन्द्र आरम्भ कर वहाँ की जनता को निःशुल्क सुविधायें मुहैया करवा रहे हैं। कोरोना काल ने आम जन के लिए बेहतर स्वास्थ्य की आवश्यकता को आवश्यक बना दिया है, ऐसे में जगह-जगह सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराया जाना आम जनता के हित में एक जनकल्याणकारी योजना के रूप में देखी जा रही है, जिसे विधायक व शासन में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय बेहतर तरीके से निष्पादित कर रहे हैं और उनकी इस पहल को लेकर आम जन के बीच जबरदस्त चर्चा के साथ प्रशंसा हो रही है।

विधायक विकास उपाध्याय आज जिस हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का शुभारंभ किया है वह बहुत ही सुविधा युक्त व स्वास्थ्य सेवाओं के मापदंड के हिसाब से शुरू किया गया है। इस सेंटर में गर्भावस्था एवं प्रसव सेवाएं, प्रजनन एवं परिवार नियोजन सेवाएं,नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, बचपन एवं किशोर स्वास्थ्य सेवाएं, सामान्य बाह्य रोगी देखभाल वाटेली परामर्श,संक्रमण रोग,प्रबन्धन,आंख,कान,नाक,गला सहित प्रमुख सेवाएं उपलब्ध हैं। गैर संक्रमण रोग प्रबन्धन इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकार्ड्स, योग एवं स्वास्थ्य में बढ़ावा  मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं जहाँ नि:शुल्क आवश्यक दावा एवं जांच की सुविधा रहेगी। वयोवृद्ध लोगों के समस्त स्वास्थ्य एवं आपातकालीन चिकित्सा की सेवाएं भी दी जाएंगी।

विधायक विकास उपाध्याय ने इस मौके पर कहा, आज हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की जरूरत है और स्वास्थ्य योजनाओं को लेकर किसी तरह की राजनीति से दूर रहना चाहिए। वार्डो में समग्र रूप से प्रयास कर हमें जनता को सुविधाएं देनी होगी यही मानव सेवा है और यही मेरा प्रयास है। उन्होंने वार्ड पार्षद मधु चंद्रवंशी की भी प्रशंसा कर कहा, क्षेत्र में विभिन्न समस्याओं को लेकर उनके द्वारा मेरे संज्ञान में लाया जाते रहता है और मेरे द्वारा हर सम्भव प्रयास कर सभी समस्याओं को हल किया जा रहा है। उन्होंने कहा आगे भी हम इस वार्ड को पूरी तरह से एक मॉडल वार्ड के रूप में विकसित करने कार्य करेंगे। भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष आशु चन्द्रवंशी ने विधायक विकास उपाध्याय का इस नेक काम के शुभारंभ करने धन्यवाद ज्ञापित किया है।

पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर पानी टँकी सामुदायिक भवन के पीछे,सेक्टर-2, में स्थित इस सेंटर के परिसर में बहुत ही सुंदर गार्डन भी बना हुआ है,जहाँ बच्चों के खेलने झूला भी लगे हुए हैं तो यह सेंटर वार्ड के एकदम हृदय स्थल में होने की वजह से लोग आसानी से पैदल ही यहाँ आ जा सकेंगे। भविष्य में इस सेंटर के विस्तार हेतु विशाल पानी टंकी के प्रथम तल को भी विकसित किया जा सकता है।