न्याय यात्रा: राहुल गांधी के सर्कल में कौन जाएगा सुबोध तय करेंगे तो यात्रा में कोई भूखा न रहे कि जिम्मेदारी पगारिया को...

न्याय यात्रा: राहुल गांधी के सर्कल में कौन जाएगा सुबोध तय करेंगे तो यात्रा में कोई भूखा न रहे कि जिम्मेदारी पगारिया को...

रायपुर(छत्तीसगढ़)।राहुल गांधी ने सितंबर 2022 से जनवरी 2023 तक कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक 'भारत जोड़ो यात्रा' की थी और अब जब 2024 के आम चुनाव शुरू होने में कुछ ही महीने बचे हैं,ऐसे में दूसरे पड़ाव के तहत कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी मणिपुर से मुंबई तक 6,700 किलोमीटर से भी ज़्यादा की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हैं। राहुल गांधी के इस न्याय यात्रा को भी आम जनता का जबरदस्त समर्थन मिल रहा है उनके रैलियों में भारी भीड़ देखी जा रही है। फरवरी में यह यात्रा छत्तीसगढ़ में ऐसे समय पर प्रवेश करेगी जब हाल ही के महीनों में पार्टी को विधानसभा के चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है।बावजूद कांग्रेस के लोग अब लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोरशोर के साथ जुट गए हैं।अब देखना होगा कि राहुल गांधी इस उत्साह में और कितना जोश भर पाते हैं। बहरहाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने एक टीम बनाकर इस पूरे यात्रा को आगामी लोकसभा चुनाव में भुनाने की पूरी कोशिश में है।

छत्तीसगढ़ में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के सफल आयोजन एवं संचालन के लिए कांग्रेस ने संगठन में प्रदेश स्तरीय विभिन्न समितियों का गठन करते हुए समिति में चेयरमेन नियुक्त किए हैं,जो रायगढ़ से खरसिया, खरसिया से कोरबा, कोरबा-कटघोरा से तारा, तारा-उदयपुर से अंबिकापुर, राजपुर, बलरामपुर, रामानुजगंज का रूट तय किया गया है।इसके लिए यात्रा मार्ग समिति का गठन करते हुए प्रभारी एवं सदस्यों की भी नियुक्ति की गयी है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश स्तरीय गठित समिति और यात्रा मार्ग समिति में शामिल सदस्यों की सूची भी जारी कर दी है।

नया यात्रा को लेकर छत्तीसगढ़ में पिछड़े वर्ग के बड़े व युवा नेता चौलेश्वर चंद्राकर कहते हैं कि लोगों को अच्छा लगता है, जब राजनेता उनके पास जाते हैं और उनकी बात सुनते हैं। राहुल गांधी पूरे देश में विपक्ष के सबसे बड़े नेता हैं और वे एकमात्र नेता भी हैं जिनसे मिलने, उन्हें सुनने देश की जनता आती है ऐसे में उनका यह दौरा निश्चित रूप से कांग्रेस पार्टी को लाभ पहुंचाएगी और अधिक से अधिक लोग उनसे जुड़ेंगे कांग्रेस वे कार्यकर्ता भी जो राहुल गांधी से सामान्य तौर पर मिल नहीं पाते वे भी इस यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात कर अपनी बात रख सकते हैं।

जारी सूची में प्रचार समिति शैलेष नितिन त्रिवेदी, मार्ग रूट समिति विकास उपाध्याय, मीडिया सुशील आनंद शुक्ला, आमसभी राजेश तिवारी, परिवहन मोहम्मद अकबर, भोजन गजराज पगारिया, सांस्कृतिक समिति प्रकाश ठाकर, प्रवेश पास सुबोध हरितवाल, कंट्रोल रूम दीपक मिश्रा, स्वास्थ्य सेवा डॉ राकेश गुप्ता, विधिक समिति डॉ देवा देवांगन बनाए गए हैं।