वह कौन सी चीज है जो लड़कों का छोटा और लडकियों का बड़ा होता है?

वह कौन सी चीज है जो लड़कों का छोटा और लडकियों का बड़ा होता है?

IAS INTERVIEW: आज के समय में ज़्यादातर युवा खुद के साथ-साथ उनके माता पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे आईएएस आईपीएस बनें। जिसके लिए उन्हें यूपीएससी परीक्षा देनी होती है। आपको बता दें यूपीएससी की परीक्षा सभी परीक्षाओं में से एक सर्वोच्च मानी जाती है। जिसके  लिए हर उम्मीदवार को कड़ी से कड़ी मेहनत और लगन के साथ अपनी तैयारी करनी पड़ती है।

आपको बता दें सिविल सेवा परीक्षा कुल तीन चरणों में होता है। संघ लोक सेवा आयोग में सफल हुए उम्मीदवार का इंटरव्यू यानि पर्सनैलिटी टेस्ट कंडक्ट कराया जाता है। जिसमें कैंडिडेट्स की बुद्धि कौशल और नेतृत्व क्षमता परखी जाती है। इंटरव्यू राउंड पर ही कैंडिडेट टॉपर में सेलेक्ट होते हैं। हालांकि, इंटरव्यू क्लियर करने के बाद उम्मीदवार अधिकारी के लिए चयनित होते हैं। लेकिन इस इंटरव्यू को पास करना कोई आम बात नहीं होती क्योंकि इसमें कैंडिडेट्स से बेहद ही मुश्किल और पेचीदा सवाल पूछे जाते हैं। जो किसी का भी दिमाग घुमा कर रख देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए इस पोस्ट में इंटरव्यू से जुड़े कुछ सवालों के जवाब लाए हैं। जो आपको इंटरव्यू का आईडिया तो देंगे ही साथ ही इसकी तैयारी में भी मदद करेंगे।
सवाल 1 :  विश्व में ऐसा कौन सा देश है जिस के सात नाम है?

जवाब: भारत देश ऐसा है जिसके कुल 7 नाम है, भारत, इंडिया, हिंदुस्तान, आर्यावर्त, जंबूद्वीप, भारतखण्ड और हिन्द है।

सवाल 2 : साइकिल में हवा भरने वाले पंप को क्या कहते है?

जवाब: Bicycle air pump कहते है।

 सवाल 3 : क्या किसी जानवर को भी हार्ट अटैक आ सकता है बताइये?

जवाब: जी हां, किसी भी जानवर को हार्ट अटैक आ सकता है। दिल की बीमारी इंसानों और चिम्पांजी में एक समान होती है। पालतू कुत्ते और बिल्लियों में भी हार्ट अटैक देखने में आया है। कुत्तों को वॉल्व की बीमारी भी होती है।

सवाल 4 : विश्व का सबसे ऊंचा पेड़ कौन सा है और वो कहा पाया जाता है?

जवाब: विश्व का सबसे ऊँचा पेड़ रेडवुड है और यह नेशनल पार्क, कैलिफोर्निया में है।

सवाल 5 : ऐसी कौन सी जगह है जहा रात नहीं होती है? 

जवाब: नॉर्वे, यहां के लोकल नागरिक इसे मध्य रात्रि का देश भी कहते हैं। यह आर्कटिक सर्किल के तहत आता है। बता दे इस देश में मई माह से लेकर जुलाई के बीच लगभग 76 दिनों तक सूरज चमकता रहता है।

सवाल 6 : तलाक की अहम वजह क्या होती है?

जवाब: तलाक का मुख्य कारण शादी है।

सवाल 7 : अगर आप एक अंधेरे कमरे में बंद हैं, और आपके पास मोमबत्ती, लालटेन, स्टोव और माचिस मौजूद है। तो आप सबसे पहले किसे जलाएंगे?

जवाब: सबसे पहले माचिस की तीली जलाऊंगा।

सवाल 8 : वह कौन सी मुर्गी है जो हरे रंग के अंडे देती है?

जवाब: नेडी मुर्गी।

सवाल 9 : ज्यादातर लडकियों को मोटा और लम्बा क्या पसंद आता है?

जवाब : बाल

सवाल 10 :  व्यक्ति की ऐसी कौन सी चीज है जो हमेशा बढ़ती रहती है?

जवाब: उम्र हमेशा बढ़ती रहती है।