बिहार:आज बनेगी महागठबंधन की सरकार, सीएम और डिप्टी सीएम लेंगे शपथ

बिहार:आज बनेगी महागठबंधन की सरकार, सीएम और डिप्टी सीएम लेंगे शपथ

पटना(बिहार)।जेडीयू और राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन की नई सरकार आज दोपहर 2 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण करेगी।बिहार में नीतीश कुमार ने मंगलवार को एनडीए से नाता तोड़ने के बाद शाम राज्यपाल से मुलाकात कर 165 विधायकों के समर्थन का दावा पेश किया जिसके बाद उन्हें सरकार बनाने का न्योता मिला है।

बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों की ज़रूरत है। ऐसे में नीतीश कुमार के पास अब कुल सात दलों के विधायकों और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन जोड़ बहुमत के आँकड़े से 43 सीटें ज़्यादा आ गई हैं।

नीतीश को सरकार बनाने में आरजेडी, हम, कांग्रेस, लेफ्ट और एआईएमआईएम पार्टियां समर्थन दे रही हैं।अलग-अलग पार्टियों के संख्या की बात करें तो जेडीयू के 45,आरजेडी79,हम 4,कांग्रेस19,सीपीआई(एमएल)12
,सीपीआई (एम)2,सीपीआई2
,एआईएमआईएम 1और
निर्दलीय का 1 मिला कर
कुल- 165 का आंकड़ा बनता है।

राष्ट्रीय जनता दल ने अपने ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में शपथ ग्रहण की जानकारी दी। हालांकि पार्टी ने यह नहीं बताया है कि नई सरकार में कौन मुख्यमंत्री होंगे और कौन उपमुख्यमंत्री बनेंगे। हालाँकि, मीडिया रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही रहेंगे और उपमुख्यमंत्री की कुर्सी तेजस्वी यादव को मिलेगी।

2020 के चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला था। तेजस्वी यादव की अगुआई में राष्ट्रीय जनता दल सबसे बड़ी पार्टी चुनकर आई थी मगर वो सरकार बनाने लायक बहुमत हासिल नहीं कर सकी। तब जेडीयू ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। बीजेपी को जेडीयू से ज़्यादा सीटें मिली थीं।मगर एनडीए ने जेडीयू नेता नीतीश कुमार की अगुआई में सरकार बनाने का फ़ैसला किया। परंतु नीतीश कुमार ने अपने पार्टी को कमजोर करने की नियत के चलते बीजेपी को गच्चा दे गए और मंगलवार शाम 4 बजे राज्य के राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर जेडीयू और बीजेपी गठबंधन के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया था।

इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने फिर से राज्यपाल से मुलाकात की। उन्होंने सात दलों के 164 और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन की बात करते हुए नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए नीतीश कुमार, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह एक ही कार में बैठकर राजभवन पहुंचे थे।बिहार विधानसभा में बीजेपी के 77 विधायक हैं और वो सदन में आरजेडी के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है।