दिल्‍ली सरकार को लगा बड़ा झटका, विपक्ष के वॉकआउट के बीच राज्‍यसभा में पास हआ GNCT बिल, एलजी हुए और शक्तिशाली

दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार और टीएमसी समेत अन्‍य विपक्षी पार्टियों के जबरदस्‍त विरोध और वॉकआउट के बीच बावजूद बुधवार को द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल, 2021 पास हो गया।

दिल्‍ली सरकार को लगा बड़ा झटका, विपक्ष के वॉकआउट के बीच राज्‍यसभा में पास हआ GNCT बिल, एलजी हुए और शक्तिशाली

नई दिल्‍ली :  दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार और टीएमसी समेत अन्‍य विपक्षी पार्टियों के जबरदस्‍त विरोध और वॉकआउट के बीच बावजूद बुधवार को द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल, 2021 पास हो गया।

द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल, 2021 को चूंकि लोकसभा में 22 मार्च को मंजूरी दी गई थी। जिसके बाद बुधवार को राज्‍य सभा में पेश किया गया। द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल के लोकसभा के बाद राज्यसभा में पास होने से दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को बड़ा झटका लगा है।

इस कानून से दिल्‍ली उपराज्यपाल को मिली ये शक्तियां

इस कानून से दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल एलजी जो कि दिल्‍ली में केंद्र का प्रतिनिधित्‍व करते हैं उनको दिल्‍ली में निर्वाचित सरकार की तुलना में अधिक अधिकार मिल गए हैं। सीधे तौर पर कहें तो दिल्‍ली में एलजी को बॉस की शक्तियां मिल गई हैं। इस बिल के राज्‍यसभा में मंजूरी मिलने के बाद अब दिल्‍ली सरकार को हर काम के लिए उपराज्‍यपाल की सलाह लेनी होगी ।