अल्प दिनों के सत्र में भी विधायक शैलेष पांडेय सदन में छाए रहे। बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और 4सी कैटेगरी उन्नयन का मुद्दा उठा कर क्षेत्र का ध्यान खींचा

अल्प दिनों के सत्र में भी विधायक शैलेष पांडेय सदन में छाए रहे। बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और 4सी कैटेगरी उन्नयन का मुद्दा उठा कर क्षेत्र का ध्यान खींचा

रायपुर।छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र के अंतिम दिन बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय ने बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग एवं 4सी कैटेगरी उन्नयन का मुद्दा उठा कर बिलासपुर क्षेत्र के लोगों का ध्यान खींचा है। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से इस आसय का जवाब जानना चाहा कि बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और 4सी कैटेगरी उन्नयन के लिए शासन द्वारा क्या कार्यवाही की जा रही है।अद्यतन जानकारी प्रदान करें।वैसे तो विधानसभा का यह सत्र अल्प समय के लिए था।बावजूद विधायक शैलेश पांडे ने बिलासपुर क्षेत्र से जुड़े प्रमुख मुद्दे को सदन के पटल में रखना नहीं भूले और सीधे मुख्यमंत्री से जवाब दिलवा कर सदन में छाए रहे।

विधायक पांडे के प्रश्नों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि बिलासपुर एयरपोर्ट को 4सी आईएफआर श्रेणी में विकसित करने की संभावना के परीक्षण हेतु भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के विशेषज्ञ दल से दिसंबर 2021 में एयरपोर्ट का प्री-फिसीबिलिटी स्टडी करवाया गया है।गौरतलब हो कि इसे लेकर पूरे बिलासपुर क्षेत्र में लोगों की उत्सुकता है कि क्षेत्र के लोगों को रायपुर एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं कब प्राप्त होंगी।बिलासपुर वह स्थान है जो कोरबा,रायगढ़,चिरमिरी जैसे महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ती है।

अध्ययन प्रतिवेदन अनुसार 4सी आईएफआर श्रेणी में एयरपोर्ट विकास के पूर्व 3सी आईएफआर मापदंड अनुसार एयरपोर्ट में रात्रि उड़ान संचालन की सुविधा विकसित करने हेतु लाइटिंग का कार्य किया जाना है। इस हेतु प्राप्त प्राक्कलन का परीक्षण किया जा रहा है। भविष्य में एयरपोर्ट में बढ़ने वाले ट्रैफिक की संभावना को देखते हुए 4सी - आईएफआर श्रेणी मानक के अनुसार 300 यात्रियों के आवागमन तथा 300 यात्रियों के प्रस्थान की क्षमता युक्त नवीन टर्मिनल भवन के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा कंसल्टेंट के माध्यम से डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

जनप्रतिनिधि में यदि क्षेत्र के लोगों के लिए कुछ करने की इच्छा शक्ति हो तो उसे कोई भी परिस्थिति रोक नहीं सकती।इस बात का परिचय देते विधायक शैलेश पांडे की कार्यप्रणाली है,जो बिलासपुर के लिए वो सारी चीजें चाहते हैं। विधायक पांडे चाहते हैं इस सरकार के कार्यकाल में वो सभी सुविधाएं बिलासपुर के लोगों को उपलब्ध हो जाये जो राजधानी रायपुर से किसी भी सूरत में कमतर न हो और वे इसके लिए बिलासपुर की गलियों से कर विधानसभा तक अपनी बात पहुंचाने कोई कमी नहीं छोड़ते।