राहुल गांधी का दूसरी बार कल कांग्रेस अध्यक्ष की ताजपोशी होना तय! सोनिया गांधी ने उदयपुर में ही CWC की आपात बैठक बुलाई

राहुल गांधी का दूसरी बार कल कांग्रेस अध्यक्ष की ताजपोशी होना तय! सोनिया गांधी ने उदयपुर में ही CWC की आपात बैठक बुलाई

उदयपुर(राजस्थान)।उदयपुर में दो दिन से जारी कांग्रेस के नव-संकल्प चिंतन शिविर में शनिवार को राहुल गांधी को फिर से एक बार पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का मुद्दा उठने के बाद  शिविर में नया मोड़ आ गया है। कल रविवार को शिविर का अंतिम दिन और समापन है,इस बीच सोनिया गांधी ने उदयपुर के चिंतन शिविर में ही CWC की कल रविवार को आपात बैठक बुलाई है और इस बैठक में 6  समितियों की बैठकों के नतीजों पर सोनिया गांधी जहां अपनी मुहर लगाने वाली हैं, वहीं बड़ा मुद्दा राहुल गांधी की दोबारा अध्यक्ष के तौर पर ताजपोशी का भी शामिल है।

बताया जाता है कि कांग्रेस के कल और आज चली दो दिन की चिंतन से एक सार बात जो निकल कर आई है वह यह कि कांग्रेस के अध्यक्ष को पूरे देश में भ्रमण कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को चार्ज करने की जरूरत है और स्वास्थ्यगत कारणों से वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी का ऐसा कर पाना मुश्किल है। ऐसे में दूसरा विकल्प राहुल गांधी की पार्टी अध्यक्ष के तौर पर ताजपोशी ही बचता है।वैसे भी कांग्रेस में लंबे समय से  राहुल गांधी को फिर से राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की मांग उठती रही है। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास विभिन्न सम्मेलनों में इस तरह का प्रस्ताव पारित कर इच्छा जाहिर करते रहे हैं तो छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों से भी इस तरह की मांग उठती रही है। संगठन में लंबे समय तक कार्य कर चुके युवा विधायक विकास उपाध्याय तो खुल कर इस बात को उठाते रहे हैं कि राहुल गांधी का दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बनना पार्टी की जरूरत है।

सूत्रों के अनुसार उदयपुर में चल रहे नवसंकल्प चिंतन शिविर में शुक्रवार रात को सोनिया गांधी ने एक बैठक बुलाई। इस बैठक में कांग्रेस नेताओं ने एक बार फिर से राहुल को पार्टी की कमान सौंपने पर सहमति जाहिर की है। बताया जा रहा है कि अब रविवार को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी को बतौर भावी अध्यक्ष बनाये जाने महत्वपूर्ण घोषणा की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार चिंतन शिविर में दो दिन से जारी ग्रुप डिस्कशन के बीच सोनिया गांधी तक अधिकांश नेताओं ने राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष बनाने की इच्छा जाहिर की है।सोनिया गांधी भी कांग्रेस नेताओं की टोह ले रही हैं और देश भर से जुटे इस शिविर में महत्वपूर्ण नेताओं में इस बात की आम सहमति बनती है तो यह एक अच्छा अवसर भी है और यह होते नजर आ रहा है।

इन अटकलों के बीच पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। अगस्त में चुनाव होना है।बावजूद सूत्रों से मिली खबर के अनुसार शनिवार को हुई बैठक में चुनाव से पहले ही राहुल गांधी की ताजपोशी का फैसला लगभग लिया जा चुका है। इसके साथ ही 2024 में लोकसभा चुनाव को लेकर भी कई महत्वपूर्ण सुझाव सामने आए। इस बैठक में अगस्त में चुनाव के बाद राहुल गांधी की ताजपोशी और फिर एक महीने बाद अक्टूबर में जन जागरण यात्रा के जरिए राहुल गांधी के लिए माहौल बनाने की बात पर भी सहमति बनी। परंतु कल CWC की बुलाई गई आपात बैठक में अगस्त महीने का इंतजार न कर कल रविवार को ही शिविर के समापन के साथ ही इस बात की घोषणा कर दी जाएगी कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष होंगे।

इस बात की संभावना इससे भी पुख्ता लगता है कि शुक्रवार को चिंतन शिविर के मीडिया सेंटर पर कांग्रेस नेताओं से पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सवाल पूछा गया तो इसके जवाब में कांग्रेस प्रवक्ता ने सीधा जवाब देने के बजाय चुनाव प्रक्रियाधीन होने की बात कही थी। लेकिन शुक्रवार रात को चिंतन शिविर में सोनिया गांधी की ओर से इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए अचानक बैठक बुलाई गई। दरअसल, एक दिन के मंथन के बीच जिन मुद्दों पर चर्चा हुई, उनमें हाल ही पांच राज्यों में पार्टी की विफलता भी बड़ा मुद्दा था। और आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से रणनीति पर काम करने को लेकर भी बात हुई। इस दौरान चुनाव से पहले ही राहुल गांधी के नाम पर मुहर लगाते हुए नेताओं ने जल्द से जल्द पार्टी को फिर से खड़ा करने के लिए जन जागरण यात्रा की वकालत की है।